Friday 17 April 2020

सभी नागरिक आरोग्य सेतु मोबाइल एप करें डाऊनलोड


गुरुग्राम। नागरिकों को कोविड-19 से जुड़ी अपडेट उपलब्ध करवाने तथा संक्रमण से बचने में मदद करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा आरोग्य सेतु एप लांच की गई है।
नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सभी निगम पार्षदों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों, आरडब्ल्यूए, सामाजिक, धार्मिक एवं शिक्षण संस्थाओं, एनजीओ प्रतिनिधियों से आह्वान किया गया है कि वे अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को डाऊनलोड करें तथा अपने परिजनों एवं जानकारों को भी आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करवाएं।
कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च आरोग्य सेतु एप आपको यह बताएगी कि आप जोखिम में हैं या नहीं। एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलती है। यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगी।
इस एप को एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ’एप हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराती है। यह एप आपको बताएगी कि क्या आप 'उच्च जोखिम' वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। ’एप सक्रिय तौर पर सटीकता से काम कर सके, इसलिए इसे हर समय लोकेशन एक्सेस देने और ब्लूटूथ ऑन रखने की जरूरत पड़ती है। ’यदि आप जोखिम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो एप आपको परीक्षण कराने जाने के लिए निकटतम परीक्षण केंद्र में अपॉइनमेंट के लिए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करने के लिए सुझाव देगी। एप वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स भी बताती है। यदि आपका परीक्षण सकारात्मक आता है तो यह एप आपके डाटा को सरकार के साथ साझा करेगी। एप की गोपनीयता नीति में उल्लेख किया गया है कि यह अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ डाटा साझा नहीं करती है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: