Thursday 28 May 2020

एमएसएमई सेक्टर को आर्थिक पैकेज पर एफ‌आईए द्वारा वेबीनार का आयोजन: 29 फरवरी की आउटस्टैंडिंग पर ही मिलेगा 30% अतिरिक्त लोन


फरीदाबाद, 28 म‌ई। देश के सुप्रसिद्ध बैंकिंग संस्थान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व इंडियन बैंक ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 के कारण अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए घोषित आर्थिक पैकेज के तहत एमएसएमई सेक्टर को 29 फरवरी 2020 तक की आउटस्टैंडिंग का 30% तक अतिरिक्त लोन मिल सकता है। इस संबंध में आवेदक को बैंक में काफी सरलीकृत फार्म में अपना आवेदन करना होगा और 5 से 7 दिन के भीतर उसके लोन का डिसबर्समेंट कर दिया जाएगा।
 यहां क्षेत्र के प्रमुख औद्योगिक संगठन फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक विशेष वेबीनार में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एजीएम श्री विकास गोयल व इंडियन बैंक के डीजीएम श्री एनके शर्मा ने स्पष्ट किया कि सरकार की मौजूदा योजना 31 अक्टूबर तक ही जारी रहेगी।
फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री नवदीप चावला ने बैंकिंग अधिकारियों के समक्ष उद्योगों की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि दो महीने उद्योगों में उत्पादन ठप्प रहा और आने वाले समय में भी समस्याएं व चुनौतियां बढ़ेगी।
आपने कहा कि वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई सेक्टर के लिए जो घोषणाएं की हैं, वह सराहनीय हैं परंतु बैंकों को अपनी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाते हुए योजना का लाभ इस क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए कार्य करना होगा।

फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वरिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य श्री राज भाटिया ने कहा कि उद्योगों में फंडिंग की मौजूदा समय में बहुत आवश्यकता है, ऐसे में सरकार की घोषणाओं के अनुरूप बैंकों को फंडिंग प्रोसेस को बेहतर व सुलभ करना होगा ताकि उद्योग जगत कोविड-19 के कुप्रभाव से उबर सकें।
एसबीआई के एजीएम श्री विकास गोयल ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 3 लाख करोड रुपए का फंड एमएसएमई सेक्टर के लिए निर्धारित किया गया है।
 आपने जानकारी दी कि जो मौजूदा उपभोक्ता हैं उनकी वर्तमान लिमिट का 20% एडिशनल लोन के रूप में दिया जा सकता है। आपने बताया कि यह लोन 4 वर्ष के लिए होगा जिसमें पहला वर्ष मोरटोरियम का होगा जिसके लिए केवल ब्याज देना होगा। एसबीआई की नीति का उल्लेख करते हुए श्री गोयल ने बताया कि बैंक द्वारा अपने मौजूदा उपभोक्ताओं को ईमेल की जा रही है और जो उपभोक्ता यह अतिरिक्त लोन लेना चाहते हैं, वह बैंक से संपर्क कर सकते हैं।
 श्री गोयल ने स्पष्ट किया कि ईएमआई की मोरटोरियम तिथि को सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
आपने एक प्रश्न के उत्तर में बताया गया कि 1 मार्च से 60 दिन पूर्व जो अकाउंट कुछ खराब थे, उन्हें भी फंडिंग की जा सकती है।
 इंडियन बैंक के डीजीएम श्री एनके शर्मा ने जानकारी दी कि एमएसएमई सेक्टर के लिए काफी रियायतें दी गई हैं। आपने कहा कि जो मौजूदा उपभोक्ता हैं, वह सरकार की योजना के अनुरूप बैंक से फंडिंग प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही इंडियन बैंक ने विभिन्न क्लस्टर के अनुसार भी फंडिंग देने के लिए नीति तैयार की है।
बैंकिंग अधिकारियों से बात करते हुए श्री नवदीप चावला ने सुझाव दिया कि एसबीआई व इंडियन बैंक फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के साथ मिलकर कैंपों का आयोजन करें ताकि एमएसएमई सेक्टर को वास्तविक रूप से योजना का लाभ पहुंचाया जा सके। श्री चावला के इस सुझाव पर दोनों बैंकों के शीर्ष अधिकारियों ने अपनी सहमति व्यक्त की।
श्री राज भाटिया ने कहा कि उद्योगों के समक्ष स्थिति चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि पहले से ही उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहे थे और अब कोविड-19 ने इनकी समस्याएं बढ़ा दी हैं।
 श्री भाटिया ने कहा कि इस मुश्किल दौर के बाद भी उद्योगों की बैलेंस शीट प्रभावित होगी, जिसे ध्यान में रखते हुए साकारात्मक रुख अपनाया जाना चाहिए।
 फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में बताया गया कि अतिरिक्त फंडिंग संबंधी सुविधा को पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत के अनुरूप भी समझा जा सकता है। एफ आई ए व विभिन्न उद्योग प्रबंधकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए बैंकिंग अधिकारियों ने जानकारी दी की अतिरिक्त लोन के लिए 7.8% ब्याज लिया जाएगा। जानकारी दी गई कि मोरटोरियम का उपभोक्ताओं की रेटिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और सरकार का मानना है कि छह-सात माह में स्थिति नॉर्मल हो जाएगी। बैंकिंग अधिकारियों ने बताया कि अतिरिक्त लोन के लिए किसी प्रकार की कोलेटरल सिक्योरिटी नहीं मांगी जा रही और इसकी गारंटी सरकार उठा रही है। प्रश्नों का उत्तर देते हुए बैंकिंग अधिकारियों ने जानकारी दी कि उपभोक्ता एक एप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे और 29 फरवरी की तिथि तक पार्टी की आउटस्टैंडिंग का 30% अतिरिक्त लोन के रूप में मिल सकता है।
वेबीनार के होस्ट श्री रविंद्र गौतम ने प्रभावी रूप से वेबीनार का संचालन किया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: