Wednesday 27 May 2020

30 वर्ष पुराने पेड़ को काटे जाने पर रोष, आरडब्लूए न्यू जनता कॉलोनी ने की तुरंत कार्रवाई की मांग


फरीदाबाद 27 मई। यहां न्यू जनता कॉलोनी में गुरुद्वारा बाबा बुढ़ा साहिब के सामने पार्क में लगभग 30 साल पुराने पेड़ को काटे जाने से क्षेत्र में रोष व तनाव का माहौल बना हुआ है। यह पेड़ लगभग 30 फुट ऊंचा बताया जाता है और इसे पिछले दिनों बिना अनुमति लिए काट दिया गया।
 न्यू जनता कॉलोनी आरडब्लूए के प्रधान स. काला सिंह सलूजा के अनुसार इस संबंध में कॉलोनी वासियों ने आरडब्लूए का ध्यान आकर्षित किया है, जिस संबंध में नगर निगम व पुलिस प्रशासन को अवगत कराया जाएगा।
श्री सलूजा के अनुसार वर्तमान में जबकि विभिन्न सामाजिक संगठन पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण अभियान से जुड़े हुए हैं व केंद्र तथा राज्य सरकारें भी अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने का आह्वान कर रहे हैं, ऐसे में 30 वर्ष से अधिक पुराने पेड़ को काटना निश्चित रूप से नैतिकता के साथ-साथ वैधानिक अपराध भी है, जिस पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।
 स. सलूजा ने इस संबंध में मांग की है कि उन लोगों विरुद्ध मामला दर्ज किया जाना चाहिए, जिन्होंने इस हरे भरे पेड़ को काटा है।
 आपने बताया कि मामले को लेकर कॉलोनी वासियों में रोष बना हुआ है और इस संबंध में शीघ्र ही एक बैठक भी बुलाई जाएगी, जिसमें निर्णय लिया जाएगा कि आगामी क्या नीति तैयार की जाए।
उल्लेखनीय है स्वयं श्री सलूजा क्षेत्र के प्रमुख सामाजिक संगठन पंजाबी सेवा दल के उपप्रधान हैं और पंजाबी सेवा दल के मंच से पौधारोपण अभियान में जुटे रहे हैं।
 श्री सलूजा का कहना है कि जिन लोगों ने इस पेड़ को काटा है उनके विरुद्ध प्रशासन को सख्त कदम उठाने चाहिए क्योंकि हरे भरे पेड़ को काटकर इन लोगों ने ना केवल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया हैं बल्कि उन हजारों लोगों की भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई चाहिए, जो पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधारोपण जैसे प्रोजेक्टों से जुड़े हुए हैं।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: