Friday 22 May 2020

एनसीआर के बीच बिना रुकावट परिचालन, उद्योगों की बुनियादी आवश्यकता : यादव


गुरुग्राम 22 मई। एन सी आर चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री गुरुग्राम की निरंतर मांग पर राज्य सरकारों ने गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार जिला प्रशासन के एस ओ पी के अंतर्गत अनुमति प्रदान कर दी है लेकिन गुरुग्राम बॉर्डर अभी भी बंद किया हुआ है जिस कारण उद्योग तथा वाणिज्य संस्थान सुचारु रूप से कार्य नहीं कर पा रहें हैं।
उक्त जानकारी एन सी आर चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री गुरुग्राम के अध्यक्ष श्री एच पी यादव ने जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी ।
श्री यादव के अनुसार ज्यादातर कर्मचारी तथा श्रमिक रोज़ाना दिल्ली से गुरुग्राम आतें हैं उनमे से ज्यादातर लोगों को एनसीआर रीजन में परेशान किया जाता है और बॉर्डर से ही वापस कर दिया जाता है तथा अपने कार्यस्थल पर नहीं पहुंच पा रहें हैं । यदि यही हाल रहा तो 10000 से ज्यादा सूक्ष्म लधु एवं मध्यम उद्योगों को अपना काम बंद करना पड़ेगा ।
कहां गया है कि एक तरफ तो सरकार अंतर्राजीय बस सेवा की शुरआत करने की घोषणा कर रही है, वहीं दिल्ली से नोएडा / गुरुग्राम / फरीदाबाद के बॉर्डर सील हैं तथा श्रमिक काम पर नहीं आ पा रहें हैं।
श्री यादव के अनुसार यह अत्यंत आश्चर्यजनक है कि भारत सरकार ने शत प्रतिशत बुकिंग के साथ 200 रेल गाड़ियों तथा घरेलु उड़ानों के परिचालन की अनुमति दे दी है, जबकि राज्य के बॉर्डर सील हैं ।
श्री यादव के अनुसार श्रमिकों को काम पर आने की अनुमति दी जानी चाहिए नहीं तो भुखमरी, सड़क और रेलवे लाइन पर दुर्घटनाओं से मरने वाले श्रमिकों की संख्या बढ़ जायेगी, सरकार को चाहिए कि श्रमिकों को काम करने दें ताकि वे जीवित रह सके ।
श्री यादव ने कहा कि यदि सरकार ने पूर्व में ही उद्योगों तथा वाणिज्यिक संथानों को काम करने की अनुमति दी होती तो आज इस तरह श्रमिकों का पलायन नहीं हो रहा होता । ज्यादातर श्रमिक अपने शहरों को इसलिए चले गए क्योंकि वो सभी बिना काम खाली बैठे थे।
उन्होंने सुझाव दिया कि दिल्ली एन सी आर के तीनो राज्य सरकारों को अपने बॉर्डर यथाशीघ्र खोलना चाहिए, जिससे इस क्षेत्र में उद्योगों तथा वाणिज्य संस्थानों से जुड़े लोगों की आवाजाही सुचारु रूप से शुरू हो सके ।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: