Tuesday 19 May 2020

स्थिति सामान्य होने की ओर, साकारात्मक विचारधारा और सभी पक्षों के सहयोग से मिलेगी सफलता : खेमका


फरीदाबाद 19 मई। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री संजीव खेमका ने कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉक डाउन उपरांत अब स्थिति सामान्य होने का जहां दावा किया है, वही श्री खेमका का मानना है कि निकट भविष्य में ही सरकार की नीतियों व उद्योग प्रबंधको की भागीदारी व समर्पण सहित श्रमिकों व अन्य वर्गों के सहयोग से अर्थव्यवस्था को पुनः सुदृढ़ करने में सफलता प्राप्त कर ली जाएगी।
श्री खेमका के अनुसार वस्तुस्थिति यह है कि उद्योगों के समक्ष हालात सामान्य हो रहे हैं और कंटेंटमेंट जोन या रिहायशी क्षेत्रों में कार्यरत कुछ उद्योगों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में रा मेटेरियल की उपलब्धता के लिए कोई समस्या नहीं आ रही।
केंद्र सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए घोषित आर्थिक पैकेज का स्वागत करते हुए श्री खेमका ने कहा है कि सरकार स्थिति को सामान्य बनाने की और तत्परता से कार्यरत है और आवश्यकता इस बात की है कि अर्थव्यवस्था से जुड़े सभी वर्ग भी नाकारात्मक सोच की बजाय इस तथ्य पर ध्यान दें कि वास्तव में मौजूदा समय आपदा के साथ-साथ अवसर को बढ़ावा देने वाला भी है।
 श्री खेमका के अनुसार सरकार के आर्थिक पैकेज में किए गए प्रावधानों से स्पष्ट है कि केवल वही व्यक्ति या उद्योग प्रबंधक इसका लाभ उठा सकता है, जो वास्तव में काम करना चाहता है।
आपने स्पष्ट करते हुए कहा है कि यदि सरकार बैंकों के खातों में वित्तीय सहायता भेज देती तो यह धनराशि भी खर्चों में ही समाप्त हो जाती और अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने की सरकार की योजना सिरे न चढ़ पाती।
कोरोना इंपैक्ट के चलते चीन से उद्योगों को लाने की योजनाओं पर विचार व्यक्त करते हुए श्री खेमका ने कहा है कि हमें इसके लिए अपने उत्पादों में गुणवत्ता को बढ़ाना होगा और लागत को कम करने के लिए कार्य करना होगा।
 श्री खेमका का मानना है कि चीन के उत्पाद के प्रति यदि कोई आकर्षण है तो हमें उसके कारणों की भी पहचान करनी होगी, क्योंकि केवल ऐसा कर ही हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्पर्धा में आगे निकल सकते हैं।
लॉक डाउन के कारण अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री खेमका ने कहा है कि यह नहीं भूलना चाहिए कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की इच्छा शक्ति के कारण देश एक बहुत बड़ी आपदा से संभल रहा है और जिस प्रकार जनता ने प्रधानमंत्री को अपना समर्थन दिया, उससे साफ है कि आने वाले समय में भी और अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए सरकार व जनता परस्पर एकजुट होकर कार्य करेंगे।
श्री खेमका के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि हम सकारात्मक विचारधारा को बनाए रखें, क्योंकि आने वाले समय में नए उत्पाद और उद्योग भी अस्तित्व में आएंगे। उदाहरण देते हुए श्री खेमका के बताया कि चीन से जो पी पी ई किट 3500 से ₹4000 में आ रही थी, उसे भारत में ही तैयार किया गया और उसकी कीमत 800 से ₹850 तक है।
 श्री खेमका ने विश्वास व्यक्त किया है कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को संभालने के साथ-साथ इसे सुदृढ़ बनाने की और भी कदम उठाए जाएंगे और अपनी संस्कृति के अनुरूप भारतीय उद्यमी अंतरराष्ट्रीय बाजार में शीर्ष स्थान प्राप्त करने में सफल रहेंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: