Thursday 28 May 2020

आर्थिक पैकेज सराहनीय, ऑटोमोबाइल व कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की बिक्री को बढ़ाने की आवश्यकता: जैन


दिल्ली 28 मई। ओखला इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के महासचिव श्री वाइसी जैन ने केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में कोरोना के कारण गंभीर चुनौतियों से जूझ रही अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से घोषित आर्थिक पैकेज की जहां सराहना की है, वहीं श्री जैन का मानना है कि एमएसएमई सेक्टर के साथ-साथ बड़े उद्योगों को भी फंडिंग उपलब्ध कराने के लिए नीति तैयार की जानी चाहिए।
 श्री जैन के अनुसार यह निर्विवाद सत्य है कि एमएसएमई सेक्टर आर्थिक चुनौतियों के दौर से गुजर रहा है और आर्थिक समस्याएं बढ़ी हैं, परंतु इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि जब तक बड़े उद्योगों में उत्पादन प्रक्रिया गति नहीं पकड़ती, तब तक एमएसएमई सेक्टर को कार्य नहीं मिल सकता।
 श्री जैन के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि सरकार औद्योगिक उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ठोस कार्य नीति तैयार करें।
आपका सुझाव है कि देश में कंजूमर प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए।
 श्री जैन का मानना है कि इस संबंध में ऑटोमोबाइल, हाउसहोल्ड तथा अन्य वस्तुओं पर ध्यान दिया जाना जरूरी है, जिनसे पूरी प्रणाली जुड़ी हुई है।
 श्री जैन ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि यदि दो पहिया व चार पहिया वाहनों की बिक्री नहीं होती तो एमएसएमई सेक्टर को कार्य कैसे मिलेगा, इसलिए आवश्यकता है इस बात की है कि कंजूमर प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाने के लिए भी प्रभावी योजना तैयार की जानी चाहिए।
श्री जैन के अनुसार वास्तव में आज आवश्यकता इस बात की है कि मुद्रा प्रवाह बढे और इसके लिए सभी प्रकार के उद्योगों को फंडिंग उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके प्रोडक्ट की बिक्री के लिए भी रास्ता बनाया जाना जरूरी है।
 श्री जैन ने इसके लिए ब्याज दरों को कम करने तथा फाइनेंस को आसान बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि यह काफी जरूरी है, क्योंकि इससे कंज्यूमर प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ेगी और अर्थव्यवस्था का चक्का घूमने लगेगा।
 श्री जैन ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार इस संबंध में भी प्रभावी नीति का परिचय देगी और इससे सभी वर्ग लाभान्वित होंगे
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: