Monday 4 May 2020

ऑटोमोबाइल सेक्टर: श्रमिकों संबंधी समस्या शॉर्ट टर्म, प्रोत्साहन हेतु वित्तीय राहत जरूरी -मुंजाल


गुरुग्राम 4 म‌ई। सुप्रसिद्ध उद्योग प्रबंधक एवं गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री योगेश मुंजाल ने ऑटोमोबाइल यूनिट्स के लिए श्रमिकों संबंधी समस्याओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि हालांकि श्रमिकों के पलायन व अपने प्रदेशों में जाने के कारण कुछ समय तक ऑटोमोबाइल यूनिटस व एन्सैलरीज को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, परंतु यह काफी अधिक देर तक बने रहने वाली समस्या नहीं है।
श्री मुंजाल के अनुसार ऑटोमोबाइल सेक्टर के समक्ष जो समस्याएं बनी हुई हैं उनमें मुख्य समस्या उत्पादन तथा तैयार माल की खपत को लेकर सामने आ सकती है।
 कहा गया है कि श्रमिकों के पलायन से जो समस्याएं व चुनौतियां सामने आ रही हैं वह शॉर्ट टर्म रहेंगी, क्योंकि श्रमिकों के पास उनके पैतृक स्थानों पर उनकी दक्षता के अनुरूप नौकरियों का अभाव माना जाता रहा हैं ऐसे में वे निश्चित रूप से कार्य आरंभ होते ही काम पर वापस लौट आएंगे, ऐसी उम्मीदें बनी हुई है।
 श्री मुंजाल का मानना है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को प्रोत्साहन देने के लिए इस सेक्टर को वित्तीय सहयोग देना आवश्यक है और इसके साथ-साथ ऐसी नीति तैयार की जानी चाहिए जिससे ऑटोमोबाइल सेक्टर के उत्पादन की खपत बढ़ सके।
 श्री मुंजाल का सुझाव है कि इसके लिए सरकारी उपक्रमों को आगे आना होगा और निर्यात के क्षेत्र में ऑटोमोबाइल यूनिट्स को प्रोत्साहन देने हेतु विशेष नीति तैयार करनी होगी।
 श्री मुंजाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए आने वाला दौर काफी चुनौतीपूर्ण होगा, परंतु इसके साथ-साथ श्री मुंजाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि सभी वर्गों के सहयोग से इस चुनौती का सामना भी कर लिया जाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: