Thursday 18 June 2020

चीन को भारत के संबंध में बनाई गलत भावना का उत्तर देने का समय आ गया है :मेजर संदल


गुरुग्राम 18 जून। गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के उपप्रधान मेजर के सी संदल ने कहा है कि चीन द्वारा लद्दाख की भूमि पर अतिक्रमण एवं कब्जा करने का प्रयास तथा उसे रोकने की कोशिशों के कारण उपजे विवाद में एक कर्नल सहित हमारे 20 जवानों की शहीदी ने देश में उबाल ला दिया है। चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर छिटपुट घटनाएं अक्सर होती रहती हैं, परंतु इतनी बड़ी संख्या में 1962 में पहली बार भारतीय सेना के जवान शहीद हुए हैं।
मेजर संदल के अनुसार वास्तव में चीन हमारी एक कमजोरी से पूरी तरह परिचित है कि हम जल्दी से लड़ाई के पक्ष में नहीं जाते। इसलिए उसके हौसले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।
आपका कहना है कि चीन 1962 की लड़ाई का हवाला देकर अक्सर हमें हतोत्साहित करता है परंतु वह यह भूल जाता है कि भारतीय सेना 1962 की उपेक्षा बहुत बेहतर एवं सुदृढ़ स्थिति में है। यह सही है कि हम जल्दी से लड़ाई के पक्ष में नहीं होते और हमारा प्रयास रहता है कि बातचीत द्वारा ही समस्या का समाधान निकाला जाए, परंतु यह हमारी कमजोरी नहीं गुण है और यदि हम लड़ाई में उतारू हो जाए तो दुश्मन के छक्के छुड़ाने में भी हम पीछे नहीं रहते, यह चीन और पाकिस्तान से हुई छुटपुट घटनाओं को देखकर कहा जा सकता है।
कहा गया है कि आज आवश्यकता इस बात की है कि ऐसे कदम उठाए जाएं जिससे चीन के मन में हमारे लिए पाली गई गलत धारणाओं का अंत हो सके। उसे पता चल जाए कि यदि हम झूला झुला सकते हैं तो झूले को ऊंचाई पर पहुंचा कर किसी को नीचे भी गिरा सकते हैं।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: