Tuesday 16 June 2020

भारत विकास परिषद तथा बन्नुवाल वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा डेरा संत भगत सिंह में रक्तदान शिविर का आयोजन


फरीदाबाद 16 जून (रैपको न्यूज)। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद तथा बन्नुवाल वेलफेयर एसोसिएशन रजिस्टर्ड द्वारा संयुक्त रूप से डेरा संत भगत सिंह में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
 शिविर में 43 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया सोशल डिस्टेंस तथा अतिक्रमण से बचाव हेतु किए गए प्रावधान शिविर की सबसे बड़ी विशेषता रही।
इस मौके पर संघ के सह प्रांत संपर्क प्रमुख श्री गंगा शंकर मिश्र ने रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाते कहा कि ऐसे शिविरों से जहां रक्त की पूर्ति तो होती ही है साथ ही समाज के सभी वर्गों में प्रेम तथा सदभावना को भी बढ़ावा मिलता है।
इस अवसर पर भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय सचिव (सेवा) श्री राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में जिले में सेक्टर 8 तथा डेरा संत भगत सिंह में शिविर का आयोजन किया गया।
 श्री अग्रवाल ने कहा कि क्षेत्र के ब्लड बैंक में आ रही रक्त की कमी को देखते हुए इन शिविरों का आयोजन किया गया।
आपने बताया कि रक्तदान द्वारा प्रत्येक व्यक्ति 3 व्यक्तियों की जान बचा सकता है आपने कहा कि रक्तदान को महादान कहा गया है क्योंकि इससे दूसरों की जान बचाने के पुणे के साथ खुद को भी कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।
इस मौके पर बन्नूवाल वेलफेयर एसोसिएशन रजिस्टर्ड के प्रधान श्री राकेश भाटिया ने रक्त दाताओं का उत्साह बढ़ाते कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में रक्तदान करते रहना चाहिए।
आपने कहा कि रक्तदान से आत्मिक सुख का अनुभव तो होता ही है साथ ही दूसरों के जीवन रक्षा करने का पूर्ण भी प्राप्त होता है।
श्री भाटिया ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा रक्तदान शिविर के आयोजन के साथ क्षेत्र के बुजुर्गों की सहायता हेतु जरूरी सामान के साथ साथ मेडिकल उपकरण दवाइयां तथा खाने वस्तुओ की  भी आपूर्ति की जाती है।
बन्नूवाल वेलफेयर एसोसिएशन रजिस्टर्ड की महिला विंग की प्रधान श्रीमती रेनू भाटिया ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा झुग्गी क्लस्टर में बच्चों को पढ़ाने हेतु पहली से पांचवी कक्षा तक का प्रबंध किया गया है।
श्रीमती रेनू भाटिया ने बताया कि संस्था क्षेत्र के बुजुर्गों की सेवा हेतु टिफिन सेवा का भी आयोजन कर रही है जिसके तहत बुजुर्गों को मुफ्त में भोजन पहुंचाने की व्यवस्था भी की जा रही है जिसका वहन संस्था द्वारा किया जाता है।
श्रीमती भाटिया ने बताया कि महिला विंग द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य चेकअप के लिए समय-समय पर कैंपों का आयोजन भी किया जाता है।
इस अवसर पर सर्वश्री संजय अरोड़ा, राजन भाटिया,चन्नी भाटिया, राकेश गुप्ता, बीडी भाटिया, आईडी अरोड़ा, संजीव ग्रोवर,रवि भूषण खत्री,उमेश भाटिया, लोचन भाटिया, बब्बू भाटिया, प्रमोद भाटिया, राकेश त्यागी, प्रमोद टिबरेवाल के साथ  श्रीमती अजीत कौर व अन्य महिला शक्ति की उपस्थिति सराहनीय रही।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: