Tuesday 28 July 2020

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व आईएससी द्वारा कोविड-19 पर विशेष वेबिनार का आयोजन


फरीदाबाद 28 जुलाई (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री जे पी मल्होत्रा ने कहा है कि वर्तमान परिवेश में हमें अपनी सुरक्षा के संबंध में सावधानियों व जागरूकता के संबंध में ढील नहीं बरतनी चाहिए और एमएचए की गाइडलाईन के अनुरूप कोविड-19 से बचने के लिये सुरक्षा प्रबंधों को अपनाना चाहिए।
यहां डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन फरीदाबाद  व इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनएबल कम्युनिटीज के सहयोग से कोविड-19 : सेफ पै्रक्टिस टू फोलो विषय पर आयोजित वेबिनार में उद्योग प्रबंधकों को संबोधित करते हुए कहा कि गाइडलाईन में 13 बिंदुओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है जिसे हमें फोलो करना है। आपने कहा कि वर्तमान परिवेश में टैक्रोलोजी का और बेहतर उपयोग करना होगा तथा स्वास्थ्य व हाईजीन को उच्च स्तरीय महत्ता देनी होगी।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि लगभग 4 माह से कोविड-19 हमारे साथ है। 27 मार्च को जो मामले 1000 थे 20 जुलाई को 14 लाख तक पहुंच गये हैं। श्री मल्होत्रा ने कहा कि हमें अपने संस्थान को पुनर्गठित करना होगा। श्री मल्होत्रा ने रिस्पेशन, मैगजीन की ओर संकेत देते कहा कि उन चीजों को हटाना होगा जो संक्रमण को फैला सकते हैं। आपने कहा कि तकनीक का प्रयोग कर टच प्वाइंट्स को कम करना होगा और लाईट, स्विच, टायलेट इत्यादि को हाईजैनिक बनाने के साथ-साथ टचलैस बनाना होगा। इसी प्रकार लंच ब्रेक व शिफट को अलग-अलग टाईम में रखना होगा, अलग लाईनों पर ध्यान देना होगा, सेनिटाईजेशन व हैंड वाशिंग सहित मास्क तथा सोशल डिस्टैंस के लिये सभी को जागरूक व तैयार करना होगा।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि कोविड-19 ने हमारे कार्य करने के ढंग को प्रभावित किया है जिसे रि-शैड्यूल करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर आपने इंडस्ट्री रिस्पोंस गाइडलाईन पर एक ई-बक का भी विमोचन किया।
निवॉश के विशेषज्ञ श्री अजिन्कया कमात ने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि नियंत्रण और प्रैक्टिस हमें नये परिवेश के अनुरूप स्वयं को सबल बनाने में उपयोगी हैं। आपने कहा कि कोविड-19 का प्रभाव उद्योग जगत पर पड़ा है जिससे उबरने के साथ-साथ सुरक्षा व प्रबंधन पर ध्यान भी जरूरी है।
वेबिनार के दौरान उद्योग प्रबंधकों को युनाइटिड स्टेट एजेंसी द्वारा स्पोर्टिड प्रोग्राम ईएचएस प्लस सैंटर को एसैस करने की सुविधा भी मिली।
इंट्रैक्टिव सैशन को सर्वश्री अजिन्कया कमात, सुरेश कोटला, जे पी मल्होत्रा के साथ डा0 ललित हसीजा ने भी संबोधित किया और प्रतिभागियों के प्रश्रों का उत्तर दिया। फीडबैक कार्यक्रम में परिणाम काफी साकारात्मक रहे।
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव श्री विजय राघवन ने वेबिनार में बताए गए तथ्यों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हुए इंस्टीट्यूट आफ सस्टेनेएबल कम्युनिटीज की टीम, आईएससी के प्रोग्राम मैनेजर श्री रंजीत सिन्हा व सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।
वेबिनार में सर्वश्री एस के बत्तरा, ललित हसीजा, के आर गुप्ता, के के नांगिया, प्रियता राघवन, गौतम मल्होत्रा, अमित कुमार परिहार, रंजीत सिन्हा, अजय कुमार झा, एस के दिलबागी, अनिल कुमार, अश्विनी कुमार, विजय कुमार नेगी, कुलदीप विष्ट, एस के बागडिय़ा, मुनीष कुमार, जुलिया गुगलानी, सैयद कलीम, रचित जग्गी सहित बड़ी संख्या में उद्योग प्रबंधकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: