Thursday 9 July 2020

उद्योगों में 75% स्थानीय युवाओं को आरक्षण से औद्योगिक विकास प्रभावित होगा : भाटिया


फरीदाबाद 9 जुलाई (रैपको न्यूज़)। प्रमुख औद्योगिक संगठन फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने हरियाणा मंत्रिमंडल द्वारा उद्योगों में भर्ती में 75% स्थानीय युवाओं को आरक्षण देने के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि इससे जहां उद्योगों पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे, वहीं प्रदेश में नया औद्योगिक निवेश भी प्रभावित होगा।
एसोसिएशन के प्रधान श्री बीआर भाटिया ने कहा है कि उद्योगों में 75% स्थानीय युवाओं की भर्ती का अध्यादेश वास्तव में उद्योग हित में नहीं है और इसके नाकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। कहा गया है कि स्थानीय युवक प्रशिक्षित नहीं है और भी ट्रेनिंग लेना भी नहीं चाहते।
फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा चलाए जा रहे स्किल डेवलपमेंट सेंटर का जिक्र करते हुए श्री भाटिया ने कहा है कि इस सेंटर में युवा वर्ग को ट्रेनिंग देने के सभी प्रबंध हैं, यही नहीं स्टाईफन के रूप में उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है, परंतु जहां तक स्थानीय युवकों का प्रश्न है वे ट्रेनिंग नहीं लेते, ऐसे में सरकार द्वारा स्थानीय युवकों को ही नौकरी में 75% आरक्षण देने की शर्त उद्योग हित में नहीं कही जा सकती।
श्री भाटिया के अनुसार हालांकि सरकार ने 75 प्रतिशत आरक्षण को नई भर्ती के लिए ही सुनिश्चित किया है, परंतु यह इसलिए भी अतर्कसंगत है, क्योंकि इससे नए निवेश प्रभावित होंगे और नए उद्योग यहां आने से परहेज करेंगे।
श्री भाटिया का मानना है कि 75% आरक्षण के आदेश 'एक देश एक नीति' के सिद्धांत के भी विरुद्ध है और सरकार को ऐसी आरक्षण संबंधी शर्तों से बचना चाहिए
एक प्रश्न के उत्तर में श्री भाटिया ने बताया कि इस संबंध में एसोसिएशन सरकार से उच्चस्तरीय बातचीत करेगी, परंतु यदि कोई साकारात्मक परिणाम सामने नहीं आते तो माननीय न्यायालय की शरण भी ली जा सकती है।
आपने बताया कि विभिन्न औद्योगिक संस्थानों द्वारा इस संबंध में एसोसिएशन से संपर्क किया जा रहा है और जानकारी मांगी जा रही है परंतु एसोसिएशन अभी अध्यादेश की प्रतीक्षा कर रही है और उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: