Tuesday 21 July 2020

मेक इन इंडिया के तहत रक्षा मंत्रालय का अनुबंध उद्योग जगत के लिये हितकर : संजीव खेमका


फरीदाबाद, 21 जुलाई। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के निवर्तमान प्रधान श्री संजीव खेमका ने रक्षा मंत्रालय द्वारा मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने उद्देश्य से नये उपकरणो की खरीद के अनुबंध पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि इससे निश्चित रूप से देश के औद्योगिक संस्थानों को प्रोत्साहन मिलेगा।
श्री खेमका के अनुसार वर्तमान परिवेश में जबकि अर्थव्यवस्था व विशेषकर मैन्यूफैक्चरिंग यूनिटों के समक्ष चुनौतियां बढ़ रही हैं, ऐसे में रक्षा मंत्रालय द्वारा मेक इन इंडिया प्रोजैक्ट के तहत खरीद के लिये किया गया अनुबंध इस तथ्य का सूचक है कि आने वाले समय में ऐसे और निर्णय लिये जा सकते हैं जिससे निश्चित रूप से उद्योग जगत को लाभ मिलेगा और मुद्रा प्रवाह बढ़ेगा जोकि वर्तमान समय की मांग है
उल्लेखनीय है रक्षा मंत्रालय की खरीद ईकाई ने 557 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से बीईएमएल के साथ 1512 उपकरणों की खरीद के लिये अनुबंध किया है। अनुबंध की खरीद व निर्माण शर्तों के तहत इन उपकरणों में प्रयोग होने वाले 50 प्रतिशत कलपुर्जे स्वदेशी होने चाहिएं। श्री खेमका का मानना है कि सरकार के इस निर्णय से निश्चित तौर पर औद्योगिक क्षेत्र को लाभ मिलेगा और आने वाले समय में नई संभावनाएं भी विकसित होंगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: