Saturday 8 August 2020

केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री व मुख्यमंत्री ने किया ईएसआईसी अस्पताल के प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ


फरीदाबाद, 8 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने फरीदाबाद के ईएसआईसी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि हरियाणा में रोहतक, गुरुग्राम व पंचकूला में भी प्लाज्मा बैंक प्रारंभ किए जा चुके हैं। कोविड-19 के स्थायी उपचार की दिशा में पंडित भगवत दयाल शर्मा चिकित्सा विश्वविद्यालय, रोहतक में वैक्सीन का परीक्षण भी जारी है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री व केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने नई दिल्ली में हरियाणा भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फरीदाबाद के ईएसआईसी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ किया। प्लाज्मा बैंक के शुभारंभ अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री व केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कोविड-19 के संक्रमण से स्वस्थ हो चुके व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि वे कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों को प्लाज्मा दान कर मानवीय कार्य करें। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में लगभग 350 लोगों द्वारा प्लाज्मा का दान किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार द्वारा प्लाज्मा दान के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी प्रारंभ किया हुआ है। प्लाज्मा बैंक के शुभारंभ अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना महामारी के अनुभवों से सीखते हुए हरियाणा में नई व्यवस्थाओं का प्रबंधन किया है। हरियाणा प्रदेश में लगभग 39 हजार 500 कोविड-19 संक्रमितों में से लगभग 32 हजार 500 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के लगभग 6 हजार 200 सक्रिय मामले हैं। प्रदेश में प्रतिदिन 20 हजार टेस्टिंग की जा रही है। अब तक लगभग सात लाख टेस्टिंग की जा चुकी है। कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के उपचार में ईएसआईसी अस्पतालों की प्रशंसनीय भूमिका है। हरियाणा में रोग प्रतिरोध क्षमता के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का निरूशुल्क वितरण भी किया जा रहा है।

शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के लिए हरियाणा सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं प्रबंधों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के ईएसआईसी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में प्रारंभ की गई प्लाज्मा बैंक इकाई से कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के उपचार में काफी सहायता हो सकेगी। इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए संतनगर व बसई दारापुर के अतिरिक्त फरीदाबाद के ईएसआईसी अस्पताल में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा कोविड-19 की टेस्टिंग सुविधाएं उपल्ब्ध कराई गई है।

हरियाणा भवन में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्ययमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी सुमित कुमार, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव हीरा लाल, कर्मचारी राज्य बीमा निगम की महानिदेशक अनुराधा प्रसाद, कर्मचारी राज्य बीमा निगम की वित्तायुक्त संध्या शुक्ला, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार संयुक्त सचिव विभा भल्ला, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के आयुक्त पीबी मणि व कर्मचारी राज्य बीमा निगम की चिकित्सा आयुक्त पीएल चैधरी मौजूद रहे।

ईएसआई अस्पताल फरीदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम फरीदाबाद के आयुक्त यश गर्ग ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में ईएसआई अस्पताल व स्टाफ ने बड़ी जिम्मेवारी के साथ अपने कर्तव्य का निवर्हन किया। यहां के स्टाफ ने अनेक मुश्किलों के बीच कार्य किया। प्लाज्मा बैंक की स्थापना होने से यहां के मरीजों को अब और अच्छा इलाज संभव हो पाएगा। यहां का स्टाफ जिस तरह निरंतर मेहनत कर रहा है, उसी कड़ी में उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में कोविड-19 की लड़ाई में ईएसआई अस्पताल की बहुत बड़ी भूमिका रही है। इसमें एक बार में 400 से अधिक मरीज भी एडमिट हुए और यहां के स्टाफ ने बहुत मेहनत व बिना किसी भय के दिन-रात कार्य किया। जिला फरीदाबाद के लोग व जिला प्रशासन हमेशा ईएसआई के इस योगदान को याद रखेगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की लड़ाई में शहर के एनजीओ, वालिंटियर व अब प्लाज्मा डोनर कोरोना वारियर्स रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब मुश्किल दौर खत्म हो गया है और स्थिति काफी बेहतर हो रही है। लेकिन मुश्किल स्थिति में भी ईएसआई अस्पताल ने अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को मोटिवेट किया जाए।

ईएसआई के डीन डॉ० असीमदास ने कहा कि इस प्लाज्मा बैंक की स्थापना कोरोना बीमारी के नवीनतम इलाज के रूप में कुशल उपचार के उद्देश्य से एक सराहनीय कदम है। ईएसआई व जिला प्रशासन ने मिलकर इस प्लाज्मा बैंक की स्थापना की और जो भविष्य में कोरोना के मरीजों का इलाज करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगा। इस अस्पताल के स्टाफ के समर्पण और सेवा भाव के कारण ही बड़ी बाधाओं को पार करते हुए कोरोना महामारी को पराजित करने का काम किया जा रहा है। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यह संस्थान पहले मोर्चे पर रहा है। उन्होंने बताया कि यह अस्पताल में सभी सुविधाओं से युक्त 540 बेड हैं। इसी प्रकार यहां पर 40 आईसीयू बेड तथा 24 वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 750 लोगों का कोरोना परीक्षण करने की क्षमता है। अब तक, 35 हजार से अधिक कोरोना परीक्षण किए जा चुके हैं, जिनमें 4 हजार 580 पॉजिटिव रोगियों की पुष्टि हुई है। यह प्लाज्मा बैंक 24 घंटे कार्य कर रहा है और अब तक करीब 35 लोगों द्वारा प्लाज्मा डोनेट किया जा चुका है। इस प्लाज्मा बैंक में एक समय में 400 यूनिट स्टोर करने की क्षमता है। प्लाज्मा थैरेपी से इलाज के सकारात्मक परिणाम आने के बाद कोरोना से ठीक होने वाले लोग स्वैच्छिक प्लाज्मा दान कर सकते हैं और ऐसे लोगों को निरंतर मोटिवेट किया जा रहा है।

इस अवसर पर आयुक्त यश गर्ग और उपायुक्त यशपाल ने प्लाज्मा डोनर को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एसीएस हैल्थ राजीव अरोड़ा, मंडल आयुक्त संजय जून व इस मौके पर एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, डॉ० निमिषा सहित ईएसआई अस्पताल का स्टाफ मौजूद था।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: