Tuesday 15 September 2020

बंगला साहिब में शीघ्र शुरू होगी सस्ती डायलिसिस सुविधा, बाला प्रीतम दवाखाना से सभी वर्गों को मिला लाभ : कालका



फरीदाबाद, 15 सितंबर (Repco News)। गुरुद्वारा श्री बंगला साहिब में शीघ्र ही डायलिसिस सुविधा शुरू हो जाएगी, जिसका सबसे अधिक लाभ उन लोगों को मिलेगा, जो आर्थिक कारणों से किडनी संबंधी बीमारियों का पर्याप्त इलाज नहीं करा पा रहे। डायलिसिस किडनी संबंधी बीमारियों के इलाज में एक एडवांस प्रक्रिया है, जिसके लिए मरीज को लाखों रुपए अस्पतालों में देने पड़ते हैं।

दिल्ली सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव एवं शिरोमणी अकाली दल दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि न्यूनतम रूप से 4 मशीनों से डायलिसिस सेंटर आरंभ किया जाएगा। आपने जानकारी दी कि बाबा बच्चन सिंह की के अस्वस्थ होने के कारण अभी तक इस की ओपनिंग नहीं की जा सकी है, परंतु शीघ्र ही इस संबंध में कार्य आरंभ होगा।

शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के उपप्रधान व सरब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी फरीदाबाद के महासचिव सरदार रविंद्र सिंह राणा के कार्यालय में एक निजी दौरे के दौरान सरदार कालका ने कहा कि सिख पंथ सदैव आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद के लिए आगे रहा है। आपने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जब पंथ ने महसूस किया कि लोगों के समक्ष खाने की समस्या सामने आ रही है तो दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रतिदिन 2 लाख से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया।

सरदार कालका ने बताया कि बाला प्रीतम दवाखाना में दवाइयां रेट टू रेट उपलब्ध कराई जा रही हैं। आपने जानकारी दी कि ब्रांडेड मेडिसन को न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराने के साथ-साथ जेनेरिक मेडिसिन 80% से भी कम दरों पर उपलब्ध है।

आपने जानकारी दी कि इसके लिए डॉक्टर की प्रिसक्रिप्शन को आवश्यक करार दिया गया है, ताकि सुविधा का लाभ वास्तव से जरूरतमंदों तक पहुंच सके।

स. कालका ने बताया कि 400 साला गुरु तेग बहादुर साहिब जी शताब्दी पर गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब व गुरुद्वारा श्री बंगला साहिब में लंगर हाल तथा मॉडर्न किचन को शीघ्र ही संगत को समर्पित किया जाएगा।

आपने जानकारी दी कि गुरुद्वारा श्री बाला साहिब परिसर में अस्पताल का कार्य अगले वर्ष से आरंभ करने की योजना तैयार की गई है और यह राजधानी ही नहीं एनसीआर का यह सबसे बड़ा ऐसा अस्पताल होगा, जहां जरूरतमंदों का इलाज नई सुविधाओं के साथ रहेगा।

इससे पूर्व सरदार रविंदर सिंह राणा ने श्री कालका का स्वागत करते हुए कहा कि दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा लॉकडाउन के दौरान जिस प्रकार जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराया गया, वह वास्तव में पंथ की शिक्षाओं के अनुरूप एक महान कार्य है। 

स. रविंद्र सिंह राणा ने गुरुद्वारा बंगला साहब सहित गुरुद्वारा श्री बाला साहिब में चिकित्सा संबंधी किए जा रहे हैं प्रबंधों के लिए भी दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की मुक्तकंठ से सराहना की।

इस अवसर पर पंजाबी सेवा दल के महासचिव एडवोकेट नरेंद्र सिंह कंग ने भी स. हरमीत सिंह कालका का फरीदाबाद आने पर स्वागत किया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: