Tuesday 8 September 2020

लॉकडाउन समयावधि में ब्याज दरों को समाप्त करने के पक्ष में है आईएमएसएमई आफ इंडिया



फरीदाबाद, 8 सितम्बर (Repco News)। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया ने केंद्र सरकार तथा आरबीआई से लॉकडाउन अवधि के दौरान ब्याज को समाप्त करने की मांग करते कहा है कि वर्तमान में जबकि एमएसएमई सैक्टर्स गंभीर  चुनौतियों के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में यदि लॉकडाउन समयावधि का ब्याज माफ किया जाता है तो इससे अर्थव्यवस्था को एक नया बूस्ट मिलेगा जोकि समय की मांग है।

संगठन के चेयरमैन श्री राजीव चावला के अनुसार मोराटोरियम को हालांकि अभी और बढ़ाया जाना चाहिए था, परंतु जिस प्रकार सरकार ने इसे समाप्त कर लोन रिस्ट्रक्चिंग का फार्मूला इजाद किया है उसके क्रियान्वयन में भी इस तथ्य पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि वर्तमान में उद्योगों की स्थिति क्या है?

श्री चावला ने एमएसएमई सैक्टर्स के लिये अतिरिक्त फंडिंग की आवश्यकता पर बल देते कहा है कि ऐसे राहत पैकेज जरूरी हैं जिससे वास्तविक रूप से एमएसएमई सैक्टर को आर्थिक सहायता मिल सके।

देश में ऋण प्रक्रिया में सुधार की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री चावला ने कहा है कि नये यूनिटों को ऋण देने के साथ-साथ उन पुरानी ईकाईयों को भी वित्तीय सहायता आसानी से उपलब्ध कराई जानी चाहिए, जिनका ट्रेक रिकार्ड अच्छा रहा है परंतु कोविड के चलते जिन्हें गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। श्री चावला का मानना है कि वर्तमान में जो स्थिति है उसे तुरंत नियंत्रित नहीं किया जा सकता और इसके लिये कई पड़ावों पर परिवर्तन करना होगा। आपने विश्वास व्यक्त किया है कि आरबीआई व केंद्र सरकार इस संबंध में प्रभावी नीति क्रियान्वित करेगी।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: