Monday 12 October 2020

एफआईए रोटरी स्किल्ड डेवलपमैंट सैंटर का उद्देश्य उद्योगों को स्किल्ड वर्कर उपलब्ध करवाना, उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र बांटे



फरीदाबाद, 12 अक्तूबर (Repco News)। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन का उद्देश्य एफआईए रोटरी स्किल डेवलपमैंट सैंटर द्वारा उद्योगों की आवश्यकता अनुसार दक्ष (स्किल्ड) श्रमिक तैयार करना है। आज फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा संचालित एफआईए रोटरी स्किल डेवलपमैंट सैंटर द्वारा प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र बांटने हेतु आयोजित कार्यक्रम में बोलते एसोसिएशन के प्रधान श्री बी आर भाटिया ने आगे कहा कि मुझे यह बताते हर्ष हो रहा है कि आज 19 प्रशिक्षुओं (स्टूडेंटस) को कोर्स पूरा करने उपरांत सैंंटरलैस ग्राइडिंग ट्रेड में प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं।

रोटरी फरीदाबाद स्किल डेवलपमैंट सैंटर के चेयरमैन श्री एच एल भुटानी ने अपने संबोधन में जानकारी देते बताया कि 2014 में स्वर्गीय एस के गोयल और एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री एस के जैन ने इस सैंटर का आईडिया देते हुए अपनी ओर से सैंटरलैस ग्राइडिंग मशीन (स्टारवायर ने) मिग वैल्डिंग मशीन (इंडो टैक आटोटैक ने) मशीन सैंटर को उपलब्ध करवाई, उस समय स्टारवायर में सैंटरलैस ग्राइडिंग मशीन आप्रेटर इंडोटैक में मिग वैल्डर की आवश्यकता थी। पिछले 2 वर्ष में सैंटर में 125 प्रशिक्षु कोर्स पूरा कर चुके हैं।


पहले यह दोनों मशीनें शैड में चल रही थी परंतु जब श्री नवदीप चावला प्रधान बने तो शैड के स्थान पर बिल्डिंग बनाई गई और रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट के सहयोग से रोटरी इंटरनैशनल से 83 हजार डॉलर का अनुदान प्राप्त कर नई मशीनें खरीदी गई।

श्री भुटानी ने जानकारी दी कि यहां के कोर्स आईटीआई के बराबर है परंतु इनकी विशेषता यह है कि यह आईटीआई से कम समय में आते हैं। इतना ही नहीं प्रशिक्षु को पहले तीन माह 3000 रूपये और एक वर्ष तक 6 हजार रूपये मासिक छात्रवृत्ति दी जाती है। औद्योगिक संस्थानों को यह लाभ है कि एक वर्ष तक प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देते हुए प्रशिक्षु को जो छह हजार देते हैं उनमें से 1500 रूपये सरकार वापिस दे देती है। आपने बताया कि 19 प्रशिक्षुओं ने इस सैशन में परीक्षा दी थी और 19 ही सफल हुए हैं और यह सफल प्रशिक्षु उन्हीं संस्थानों में नौकरी पर रख लिए गए हैं।

श्री भुटानी ने क्षेत्रवासियों से इस सैंटर एवं छात्रवृत्ति योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री एस के जैन ने कहा कि पिछले 50 वर्ष में बेरोजगारी तो है परंतु उद्योगों के समक्ष स्किल्ड श्रमिकों की कमी बनी हुई है। आपने सफल प्रशिक्षुओं को जीवन में सफलता की कामना करते कहा कि सरमायादार भूखा मर सकता है परंतु दक्ष कारीगर कभी भूखा नहीं मरता और उसकी प्रगति के सदैव चांस बने रहते हैं।

रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट के प्रधान श्री वेद अदलक्खा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते कहा कि उनका क्लब जन कल्याण की योजनाओं में सदैव फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन का भागीदार रहा है। रक्तदान, कोविड जांच शिविर, सफाई, वाटर हार्वेस्टिंग और हैल्थ चैकअप जैसे प्रोजैक्ट भी स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से चलाए जाते हैं।

इस अवसर पर स्वर्गीय एस के गोयल के पुत्र श्री पुलकित गोयल, श्री अरविंद चीमा एवं श्री आर के शर्मा की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: