Tuesday 3 November 2020

एमएसएमई सैक्टर के लिये ऋण प्रक्रिया को सरल बनाया जाना जरूरी : खेमका



फरीदाबाद, 3 नवम्बर (Repco News)। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री संजीव खेमका ने केंद्र सरकार द्वारा एमएसएमई सैक्टर के लिये जारी की गई आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना की समयावधि को एक माह तक बढ़ाकर 30 नवम्बर तक करने की घोषणा पर जहां साकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की है, वहीं श्री खेमका का मानना है कि इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि सरकार यह सुनिश्चित करे कि वास्तविक रूप से लाभ एमएसएमई सैक्टर तक पहुंच सके। 

श्री खेमका के अनुसार वर्तमान में एमएसएमई सैक्टर के समक्ष हालात बहुत अधिक अच्छे नहीं हैं परंतु उम्मीदों के सहारे यह क्षेत्र निरंतर मेहनत कर रहा है। कहा गया है कि यदि सरकार इस क्षेत्र को वास्तविक रूप से आर्थिक समस्याओं से उबारना चाहती है तो इसके लिये आवश्यकता इस बात की है कि आपात ऋण सुविधा का लाभ सुनिश्चित करने की योजना तैयार की जाए। 

श्री खेमका का मानना है कि एमएसएमई सैक्टर के लिये ऋण सुविधा को सरल बनाया जाना जरूरी है क्योंकि अभी भी औपचारिकताओं व जटिलताओं के कारण इस क्षेत्र को आर्थिक सहायता लेने के लिये काफी मशक्त का सामना करना पड़ रहा है। 

उल्लेखनीय है केंद्र सरकार ने योजना को 30 नवम्बर तक या तब तक बढ़ाने का निर्णय लिया है जब तक योजना के तहत 3 लाख करोड़ रूपये के कर्ज को मंजूरी नहीं दी जाती, इसमें जो भी पहले होगा उस समय तक ही योजना लागू रहेगी। सरकार के अनुसार योजना अवधि का विस्तार अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को खोले जाने के मद्देनजर लिया गया है।

श्री खेमका का सुझाव है कि ऋण प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाया जाना चाहिए क्योंकि मौजूदा समय में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 60.67 लाख कर्ज लेनदारों को 2.03 लाख करोड़ का कर्ज मंजूर किया गया है और 1.48 लाख करोड़ का कर्ज वितरित किया गया है जिससे साफ है कि अभी लगभग 50 फीसदी कर्ज ही दिया गया है जिसके मद्देनजर वित्तीय सहायता को और अधिक सरल व प्रभावी बनाया जाना चाहिए।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: