Thursday 24 December 2020

जी आइए प्रतिनिधिमंडल गुरूग्राम मैट्रोपोलिटिन डवलपमेंट अथारिटी से मिला, यातायात, सीएलयू सहित कई विषयों पर चर्चा



गुरुग्राम, 24 दिसंबर (Repco News)। गुड़गाॅव इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमण्डल श्री जे एन मंगला के नेतृत्व में श्री वी. एस. कुंडू, आईएएस, चीफ एक्जिक्यूटिव आफिसर (सीईओ), गुरूग्राम मैट्रोपोलिटिन डवलपमेंट अथारिटी (जीएमडीए) का उनके कार्यालय में मिला।

जीआईए प्रतिनिधिमण्डल में उपाध्यक्ष मेजर (रि) के. सी. सन्दल, संयुक्त सचिव श्री मनोज जैन तथा  मैनेजिंग कमेटी सदस्य सर्वश्री बी. के. मैथी, वी. के. टण्डन तथा संजीव बंसल शामिल थे।

तत्पश्चात् श्री मंगला ने श्री कुंडू का ध्यान उनको प्रेषित पत्र दिनाॅक 10/12/2020 की ओर आकर्षित किया जिसमें उन्होने महरौली रोड पर इरिगेशन व जल संसाधन कार्यालय के गेट नं 1 के सामने बनाये गए यू टर्न को प्रवाही बनाने के लिए निवेदन किया था ताकि किसी दुर्घटना से बचाव हो सके क्योंकि महावीर चौक से आने वाले वाहन काफी तेजी से आते हैं। 

श्री मंगला ने कहा कि छोटे कमर्शियल वाहनों पर प्रात: 8.00 से 10.00 बजे तक तथा सांय 5.00 बजे से रात 9.00 बजे तक प्रतिबंध लगाया हुआ है जिससे छोटे उद्योगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि बड़ी कंपनीया इन्हीं दौरान तैयार माल भेजने को कहती हैं। उन्होंने निवेदन किया कि छोटे वाहनों पर प्रतिबंध में छूट दें।

जीआईए प्रतिनिधिमंडल ने श्री कुंडू से आग्रह किया कि सीएलयू की स्वीकृति निवेदन करने के 90 दिनों में मिलने का प्रावधान है परन्तु विभाग आवेदनकर्ता को 90 वें दिन पेपर में कुछ कमी का हवाला देते हुए ओबजेक्शन लगा देते हैं जिससे आवेदनकर्ता तो हतोत्साहित होता ही है, सरकार के "ईज आफ डुईन्ग बिजेनस" प्रयासों को विफल करता है। 

उन्होंने निवेदन किया कि फाइल निपटाने के लिए प्रत्येक अधिकारी को समय सीमा निर्धारित हो ताकि समय पर सीएलयू ग्रांट हो जाये।

श्री मंगला ने कहा कि गुरुग्राम में कई पुराने इंडस्ट्रीयल क्षेत्र हैं जैसे मुख्यतः दौलताबाद, बसई, कादीपुर आदि जो अभी तक अनियमित हैं। यहाँ के उद्यमी बड़ी कंपनीयों को उनके उत्पाद के लिए तैयार सामान भेजते हैं तथा बड़ी संख्या में रोज़गार प्रदान करते हैं। इन औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए भी सरकार को पहल करनी चाहिए ताकि उद्योगों के लिए एक अच्छा वातावरण तैयार किया जा सके। 

उन्होंने श्री कुंडू को यह भी बताया कि कोई भी सरकारी एजेंसी (एमसीजी या एचएसआईआईडीसी) औद्यौगिक विकास कालोनी (आईडीसी) गुरूग्राम में मूलभूत नागरिक सुविधायें नहीं प्रदान कर रही हैं, 

फलस्वरूप आईडीसी गुरुग्राम की विभिन्न नागरिक समस्याओं जैसे कि सीवरेज और ड्रेनेज सिस्टम, सड़कें, पार्किंग, अतिक्रमण, स्ट्रीट लाइट,  साफ सफाई  कूड़ा निस्तारण  आदि की हालत अत्यन्त दयनीय है, जबकि इस क्षेत्र में विदेशी निर्यात कम्पनियाॅ भी हैं और विदेशी ग्राहको के प्रतिनिधियो का आवागमन रहता है। औद्योगिक इकाइयाँ इस क्षेत्र में नागरिक समस्याओं का सामना कर रही हैं, विशेष रूप से बरसात के मौसम में यह क्षेत्र बरसात के पानी से लबालब भर जाता है और औद्योगिक इकाईयो में पानी घुसने से सभी प्रकार की गतिविधियाॅ ठप हो जाती हैं। 

उन्होंने आग्रह किया कि जीएमडीए इस क्षेत्र में भी विकास कार्य करे। श्री कुंडू ने कहा कि एसोसिएशन उक्त औद्योगिक क्षेत्रों में विकास करने हेतु उन्हें लिखित में आवेदन करे जिस पर जीएमडीए के कार्यक्षेत्र के अनुसार कार्यवाई की जायेगी।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: