Wednesday 6 January 2021

चेंबर ऑफ कॉमर्स की ऑनलाइन बैठक : 2020-21 को माना 0 वर्ष, वर्तमान कार्यकारिणी बनी रहेगी


 

फरीदाबाद 6 जनवरी (Repco News)। फरीदाबाद की प्रमुख औद्योगिक संस्था फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ऑनलाइन बैठक यहां चेंबर के अध्यक्ष डॉ एच के बत्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में जहां नए साल की बधाई दी गई, वही बैठक में कोरोना काल के बाद की स्थितियों पर विस्तार से चर्चा की गई बैठक का संचालन चैम्बर के संयुक्त सचिव युवा उद्योगपति रोहित रूंगटा ने किया। बैठक में फैसला लिया गया कि वित्त वर्ष 2020-21 को 0 वर्ष मानते हुए वर्तमान कार्यकारिणी ही आगामी वित्त वर्ष में काम करती रहेगी साथ ही जल्द ही चेंबर की आम जनरल मीटिंग भी बुलाई जाएगी।

बैठक के शुभारंभ में सबसे पहले संस्था के प्रधान एचके बत्रा को मानव रचना अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किए जाने पर श्री बत्रा को सभी सदस्यों ने बधाई दी और मानव रचना अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय का इसके लिए धन्यवाद भी किया सभी सदस्यों का कहना था कि डॉ एच के बत्रा इस सम्मान के सही हकदार हैं।

उल्लेखनीय है कि आगामी 21 व 22 जनवरी को होने वाले मानव रचना अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में परफेक्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज के एमडी तथा चेंबर के अध्यक्ष डॉ एच के बत्रा को यह उपाधि दी जाएगी।

बैठक में फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के फाउंडर मेंबर तथा पूर्व प्रधान एमपी रुंगटा ने सभी सदस्यों को नए साल की बधाई देते हुए उम्मीद व्यक्त की कि पिछले साल में जो खामियां रह गई हैं, हम सभी अपने कठोर परिश्रम से उन सभी कमियों को दूर कर पाएंगे इसी प्रकार से संस्था के पूर्व प्रधान जेपी मल्होत्रा ने सभी सदस्यों को नए साल की बधाई देते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि वर्ष 2021 वास्तव में हम सभी के लिए 21 साबित होगा, जबकि संस्था के एक अन्य पूर्व प्रधान टी सी धवन ने सभी सदस्यों को नव वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि हम सभी को अपनी मेहनत पर विश्वास है तथा हम वर्ष 2021 में पहले से अधिक सक्रिय परिणाम देंगे, ऐसी वह कामना करते हैं।

बैठक के दौरान मंच संचालन का दायित्व निभा रहे संस्था के संयुक्त सचिव रोहित रूंगटा ने जहां बेहतर संचालन के माध्यम से सभी सदस्यों के बीच सामंजस्य बनाए रखा। वही उन्होंने एम एस एम ई के संबंध में सभी सदस्यों को विस्तार से जानकारी दी। श्री रोहित रूंगटा ने कोरोना काल के बाद एमएसएमई के लिए बनाए गए नए नियमों की जानकारी तो दी ही साथ ही सभी सदस्यों को यह भी बताया कि किस प्रकार से हम नए नियम व कानूनों का फायदा ले सकते हैं उन्होंने एमएसएमई के लिए नई संभावनाओं पर भी विस्तार से चेंबर के सभी सदस्यों को जानकारी दी और नए साल में नए नियमों का पालन कर अधिक से अधिक उन्नति के रास्ते सुझाए

इस मौके पर आयकर कानून विशेषज्ञ सीए राज अग्रवाल ने ऑनलाइन बैठक में जुड़े सभी चेंबर के सदस्यों को आयकर को लेकर पिछले दिनों भारत सरकार द्वारा जारी आदेशों की विस्तार से जानकारी दी।

श्री अग्रवाल ने बताया कि किस प्रकार से हम आयकर विभाग द्वारा जारी किए गए नए नियमों का फायदा उठा सकते हैं उन्होंने नए आयकर नोटिफिकेशन ओं के विषय में विस्तार से चर्चा की तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने सदस्यों को यह भी बताया कि इस बार फरवरी माह में भारत सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले आम बजट में क्या-क्या संभावनाएं हैं और क्या-क्या उम्मीदें एक आम उद्योगपति इस बजट से कर रहा है।

 उन्होंने बताया कि देश की माननीय वित्त मंत्री का कहना है कि फरवरी माह में पेश होने वाला देश का अगला आम बजट ऐतिहासिक आम बजट होगा उन्होंने इसके विषय में भी विस्तार से चर्चा की जबकि बैठक को संबोधित करते हुए सीए सुनील गर्ग ने सदस्यों को और परेड कानूनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होंने स्टार्टअप इंडिया के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए सदस्यों को बताया कि किस प्रकार से वह इस योजना का फायदा ले सकते हैं संस्था के सभी सदस्यों को जीएसटी कानून तथा जीएसटी को लेकर सरकार द्वारा जारी किए गए नए नए नोटिफिकेशन उसे सीए रजत मंगला ने अवगत कराया। श्री मंगला ने सभी सदस्यों को बताया कि किस प्रकार से और किस समय पर जीएसटी की रिटर्न भरनी है और इन दोनों को भरते समय क्या-क्या सावधानियां हमें अपनानी चाहिए इन तीनों ही मुख्य वक्ताओं के वक्तव्य को चेंबर के सभी सदस्यों ने ध्यान से सुना और सभी ने एक स्वर में यह माना कि वास्तव में इस जानकारी का फायदा सभी सदस्यों को होगा 

फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की इस ऑनलाइन बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला भी लिया गया कि 2 फरवरी को भारत सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले आम बजट पर चर्चा के लिए संस्था की फिर से बैठक आयोजित की जाए और क्योंकि सभी संस्थाओं ने वित्त वर्ष 2020-21 को 0 वर्ष माना है इस कारण वर्तमान कार्यकारिणी को ही अगले वित्त वर्ष के लिए चुना हुआ माना जाए बैठक में संस्था की वार्षिक आम सभा को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई और यह फैसला लिया गया कि जल्द ही संस्था की एजीएम भी आयोजित की जाएगी।

बैठक के अंत में चैम्बर के कोषाध्यक्ष संदीप सिंघल ने सभी सदस्यों को नववर्ष की बधाई एवं शुभकामनाएं के साथ बैठक में भारी संख्या में जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया तथा बैठक के संचालक रोहित रूंगटा को उनके सफल संचालन के लिए बधाई दी तो उन्होंने अपने वोट ऑफ थैंक्स में यह भी कहा कि उद्योग जगत के परफेक्ट में श्री एच के बत्रा उनका नेतृत्व कर रहे हैं, यह इस संस्था के लिए सबसे बड़े गौरव की बात है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: