Thursday 21 January 2021

एफ‌आईए द्वारा वर्कशॉप आयोजित, अप्रेंटिसशिप नीति में सुधार उद्योग हित में : भुटानी



फरीदाबाद, 21 जनवरी (Repco News)। वर्तमान केंद्रीय सरकार ने अप्रेंटिसशिप नीति में सुधार कर उद्योग प्रबंधकों एवं तकनीकी प्रशिक्षण के लिए विकास का नया मार्ग खोला कहा जा सकता है।

आज फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम पर जागृति लाने हेतु जिला स्तरीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया।सुश्री स्वाति सेठी (ज्वाइंट डायरेक्टर ट्रेनिंग डिपार्टमेंट ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड इंडस्ट्रियल ऑर्गेनाइजेशन) कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थी। इसके अतिरिक्त डिप्टी डायरेक्टर परनव चौधरी, गजेंद्र शर्मा (प्रिंसिपल आईटीआई) भी उपस्थित थे।


फरीदाबाद स्किल डेवलपमेंट सेंटर के चेयरमैन श्री एच एल भूटानी ने सेमिनार का आरंभ करते आगे कहा कि पहले अप्रेंटिसशिप की पालना न करने पर जुर्माना और सजा का प्रावधान था। इतना ही नहीं अप्रेंटिस की भर्ती भी ट्रेड के अनुसार अनिवार्य थी।

श्री भूटानी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने इस एक्ट को पूर्णतया बदलकर स्किल डेवलपमेंट एवं औद्योगिक संस्थानों के अनुरूप बनाया है। 1500 रुपए प्रति प्रशिक्षु सरकार देती है। इस प्रकार औद्योगिक संस्थान को 5500 प्रतिमाह में श्रमिक मिल जाता है, जिसे काम सिखा कर उद्योग उपयोगी बनाया जा सकता है। सजा का प्रावधान भी सरकार ने वापस लिया है। 


श्री भूटानी ने बताया कि फरीदाबाद स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना 2014 में हुई थी। रोटरी इंटरनेशनल की सहायता से अब नई आवश्यक मशीनरी इस में स्थापित की गई है और यहां से ट्रेनिंग प्राप्त प्रशिक्षु को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाया जाता है। आपने औद्योगिक संस्थानों से भारत सरकार से जारी अप्रेंटिसशिप एक्ट और एफआइए रोटरी स्किल डेवलपमेंट सेंटर का अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

सुश्री स्वाति सेठी ने इस अवसर पर संबोधित करते कहा कि भारत में बहुत कम स्किल मैन पावर है। विशेष रूप से एमएसएमई क्षेत्र में अनस्किल्ड भर्ती किए जाते हैं जिन्हें इस अप्रेंटिसशिप एक्ट द्वारा दक्ष बनाया जा सकता है।

सुश्री सेठी ने एफ आइ ए रोटरी स्किल डेवलपमेंट सेंटर की सराहना करते कहा कि यह अच्छा कार्य कर रहा है। फरीदाबाद के औद्योगिक संस्थान न्यूनतम वेतन देने के कारण सराहना के पात्र हैं।

इस अवसर पर श्री बृजेश मंगला ने प्रस्तुति प्रस्तुत करते कहा कि सरकार ने एक नया पोर्टल बनाया है जिससे आप लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि इसमें 261 डेजिग्नेशन  और 450 ऑप्शनल ट्रेड की जानकारी है। इतना ही नहीं इसमें 30 लाख प्रशिक्षुओं की लिस्ट भी है।

श्री प्रणव चौधरी ने उद्योग प्रबंधकों से कार्यकाल का समय ठीक भरने, पूरे डॉक्यूमेंट लोड करने और केवल संस्थान की ईमेल देने की सलाह दी।श्री गजेंद्र शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते कहा कि यदि प्रशिक्षु के संबंध में कोई शिकायत हो तो उनके ध्यान में लाई जाए और वह उसका तुरंत समाधान करने का प्रयास करेंगे। आपने आईटीआई में एक प्लेसमेंट सेल होने की जानकारी देते कहा कि कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हो जाता है परंतु यह विवाद ऐसा होना चाहिए जैसा विवाद आपके और आपके बच्चों के बीच होता है । यदि आप प्रशिक्षु छात्रों को प्यार से हैंडल करेंगे तो वह आपके लिए अच्छे श्रमिक सिद्ध हो सकते हैं, जिन्हें आप ट्रेनिंग के बाद खोना नहीं चाहेंगे।

फरीदाबाद स्किल डेवलपमेंट सेंटर के को-चेयरमैन श्री अरविंद चीमा ने इस आयोजन को सफल करार देते कहा कि इससे उद्योग प्रबंधकों की कई शंकाओं का समाधान हुआ है और 30 श्रमिकों से ऊपर वाले संस्थान के प्रबंधकों को अधिकाधिक प्रशिक्षु रखने की प्रेरणा मिली है।

मंच संचालन एसोसिएशन के कार्यकारिणी सचिव श्री जितेश मोदी ने प्रभावशाली ढंग से किया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: