Wednesday 19 May 2021

कोरोना प्रभावित जनमानस को सेवा भारती के सेवा कार्यों से उपलब्ध हो रहा है रक्त एवं प्लाज्मा


फरीदाबाद, 19 म‌ई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना प्रभावित शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयंसेवको ने जिला प्रशासन और अन्य संगठनो के साथ मिलकर व्यवस्था की कमान सम्भाल रखी है। सेवा भारती के अंतर्गत आरएसएस के विभिन्न संगठन अलग-अलग क्षेत्र में कार्यरत हैं। कोरोना टेस्ट, वैक्सीनेशन, प्लाज्मा, रक्तदान और भोजन व्यवस्था जैसे कार्यों में स्वयंसेवक दिन-रात सेवाकार्य कर रहे हैं। कोरोना प्रभावित जनमानस को सेवा भारती व्यापक स्तर रक्त और प्लाज्मा उपलब्ध करा रहा है।           

               आरएसएस के कोरोना उन्मूलन अभियान के प्रांत संयोजक गंगाशंकर मिश्र, सह प्रांत कार्यवाह राकेश त्यागी, विभाग संचालक डॉ अरविंद सूद, विभाग कार्यवाह अरूण परिहार और सेवा भारती के विभागाध्यक्ष विजय गुप्ता के दिशा-निर्देशन में संघ के सभी संगठनों के स्वयंसेवक विभिन्न सेवा कार्यों में जुटे हुए हैं। विभाग प्रचार प्रमुख माधव और विभाग के कालेज विद्यार्थी प्रमुख सुनील मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि सेवा भारती एवं अन्य संगठनो के स्वयंसेवकों ने एनआईटी नं 1 स्थित संतो का गुरुद्वारा एवं शहर के कई अन्य स्थानों पर आयोजित शिविरों में 100 यूनिट रक्तदान और  50 यूनिट प्लाज्मा जरूरत मंद लोगों को दान करवाया। विशाल, विनोद, प्रदीप के अतिरिक्त राहुल और प्रवीण ने प्लाज्मा दिया, पारुल और दुर्गेश ने रक्तदान किया है।

बल्लभगढ सब्जी मंडी में कोरोना टेस्ट कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग बल्लभगढ़ की तीन टीमों के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 15 स्वयंसेवकों ने व्यवस्था में अपना सहयोग दिया। इस शिविर में 814 लोगों की जांच की गई जिसमें से दो पॉजिटिव पाए गये। स्वयंसेवकों ने प्रशासन का सहयोग किया।

कोरोंना का प्रकोप आज देश के गांवों की तरफ बढ़ रहा है। उसी बात को ध्यान मे रखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ग्रामीण क्षेत्रों के स्वयंसेवको ने भी प्रशासन के साथ मिलकर व्यवस्था की कमान सम्भाल रखी है। इसी कड़ी में बल्लभगढ़ के तिगांव खंड के स्वयंसेवक भी जोर शोर से लगे हुए है। खंड के अंतर्गत आने वाले तिगांव और कोराली केंद्रों पर स्वयंसेवको ने भी कमान संभाली हुई है।लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए स्वयंसेवक प्रशासन के कंधे से कंधा मिलाकर खडे हुए है। इन केंद्रों पर टीकाकरण और कोरोना जाँच की जा रही है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: