Wednesday 16 June 2021

प्लेसमैंट व ट्रेनिंग के लिए आईएमएसएमई ऑफ इंडिया का प्रोजैक्ट गुरूकुल


फरीदाबाद, 16 जून (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई ऑफ इंडिया ने गुरूकुल के माध्यम से प्लेसमैंट व ट्रेनिंग सैंटर के रूप एक महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट आरम्भ किया है। गुरुकुल के संबंध में माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट उद्योग प्रबंधकों व युवा वर्ग के लिये साकारात्मक परिणाम लाने वाला सिद्ध होगा।

गुरूकुल वास्तव में भारतीय प्राचीन शिक्षा पद्धति से लिया गया सिस्टम है जहां युवा वर्ग को तकनीकी शिक्षा नए परिवेश के अनुरूप दी जाएगी।

भारत सरकार द्वारा अप्रूव्ड यह सैंटर विश्व बैंक के सहयोग से चलाया जा रहा है जबकि इसका प्रबंधन आईएमएसएमई इंडिया कर रहा है।

सैंटर मेें प्रति प्रतिभागी को 1500 रूपये रिब्रेसमैंट के रूप में प्रतिमाह दिये जाएंगे। गुरूकुल की सबसे बड़ी विशेषता यह रहेगी कि इसमें ट्रेनिंग के साथ-साथ अन्य व्यावहारिक तथ्यों की जानकारी भी प्रतिभागी को प्रदान की जाएगी ताकि उसे नये परिवेश के अनुरूप जानकारी मिल सके।

आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला के अनुसार फिलहाल क्वालिटी इंसपैक्टर, सीएनसी इंसपैक्टर, आफिस सैक्रट्री, सैक्ट्रीरियल असिस्टेंट, असिस्टेंट एच आर एंड एडमिन एग्जीक्यूटिव, स्टोरकीपर एंड इन्वेन्टरी एग्जीक्युटिव, एग्जीक्यूटिव फाईनेंस एंड अकाउंट्स व टैक्सशेसन के लिये एनरोलमैंट आरंभ किया गया है।

श्री चावला ने जानकारी दी कि दिल्ली एनसीआर में कार्यरत सभी उद्योगों व बिजनेसिस से अप्रेन्टिस की जरूरत से संबंधित जानकारी भी मांगी गई है ताकि युवाओं को ट्रेनिंग का क्रम शीघ्रता से आरंभ किया जा सके।

माना जा रहा है कि गुरूकुल वर्तमान परिवेश में युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण मंच सिद्ध होगा और  उससे न केवल युवा वर्ग बल्कि उद्योगों को भी लाभ मिलेगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: