Monday 2 August 2021

एफआईआई ने हवाई अड्डे की आपातकालीन योजना के संबंध में दिए सुझाव


गुरुग्राम, 2 अगस्त (रैपको न्यूज़)। ऑल इंडिया फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट काउंसिल द्वारा मिशन प्रिवेंटिव सेफ्टी एंड सिक्योरिटी के तहत फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री हरियाणा, श्री दीपक जैन महानिदेशक एफआईआई के नेतृत्व में महत्वपूर्ण पहल की।

एफआईआई, हरियाणा द्वारा शुरू किए गए आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, एफआईआई और अखिल भारतीय अग्नि और आपदा प्रबंधन परिषद के एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के मुख्यालय का दौरा किया और कार्यकारी निदेशक (सुरक्षा) श्री राज कुमार मलिक और विमानन सुरक्षा निदेशालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर  हवाई अड्डे की आपातकालीन योजना के संबंध में प्रशिक्षण और नकली अभ्यास के संचालन और प्रभावी शमन और प्रतिक्रिया के लिये सुझाव दिए।

प्रतिनिधिमंडल में ब्रिगेडियर (डॉ.) बी के खन्ना (एसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) और चेयरमैन (एआईएफडीएमसी), श्री जे पी सिंह साहनी, अध्यक्ष (एआईएफडीएमसी), एफआईआई की आपदा जोखिम न्यूनीकरण टीम का नेतृत्व  श्री दीपक मैनी, जनरल सेक्रेटरी एफआईआई, हरियाणा ने किया | प्रतिनिधिमंडल के साथ श्री एम के शर्मा, मैनेजिंग ट्रस्टी एआईएफडीएमसी और श्री कबीर साहनी, कार्यकारी निदेशक एआईएफडीएमसीए भी मौजूद रहे।

इस प्रतिनिधिमंडल ने न केवल उपायों का सुझाव दिया बल्कि एएआई के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम को हवाई अड्डे पर यात्रियों और कर्मचारियों के जीवन को बचाने के लिए आपातकालीन उपायों के प्रशिक्षण के संबंध में एक उद्देश्य नोट और योजना के साथ एक प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया।

ब्रिगेडियर (डॉ.) बीके खन्ना (पूर्व वरिष्ठ सलाहकार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, भारत सरकार) के मार्गदर्शन में  एआईएफडीएमसी ने मिशन निवारक सुरक्षा और सुरक्षा कार्यक्रम के तहत पहले ही रक्षा बलों के पूर्व कर्मियों और नागरिकों को प्रशिक्षित किया है। एआईएफडीएमसी ने एफआईआई के साथ मिल्कर आपातकालीन उपायों के संबंध में शमन और प्रतिक्रिया में प्रशिक्षण के माध्यम से प्रभावित करने के लिए भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण को इसी तरह के कार्यक्रम और प्रशिक्षकों की पेशकश की।

आवश्यक सहायता प्रदान करने और दुर्घटनाओं या आपातकालीन स्थितियों में शामिल व्यक्तियों और संपत्ति को और अधिक क्षति और क्षति को कम करने के एकमात्र लक्ष्य के साथ आपात स्थिति के लिए समय पर और उचित प्रतिक्रिया की सुविधा के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया।

भारतीय उद्योग संघ, हरियाणा के सहयोग से अखिल भारतीय अग्नि और आपदा प्रबंधन परिषद द्वारा प्रस्तुत आपातकालीन योजना का उद्देश्य हवाई अड्डे पर विभिन्न संस्थाओं और स्थितियों में काम करने वाले यात्रियों और कर्मचारियों के जीवन को बचाने में भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण में योगदान करना है|

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: