Sunday 31 October 2021

फरीदाबाद में पटाखे बेचने और चलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध, किसी भी समय अवधि के लिए किसी प्रकार की छूट नहीं


फरीदाबाद, 31 अक्टूबर (रैपको न्यूज़)। पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि  माननीय सुप्रीम कोर्ट एवं एनजीटी और हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट चेयर पर्सन  के आदेश की पालना में पुलिस कमिश्नर श्रीमान विकास अरोड़ा ने थाना प्रबंधक एवं चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि पटाखें बेचने और चलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है, आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

माना जाता है कि जब भगवान श्री राम,रावण को हराकर चौदह वर्ष का वनवास पूरा कर अयोध्या लौटे तो नगरवासियों ने खुशी से उनके स्वागत में पूरे अयोध्या को दीप जलाकर रोशनी से सजा दिया और तब से ही भारतवर्ष में दिवाली  के त्योहार का चलन शुरू होना माना जाता है। दिवाली दीपों का त्यौहार है इस दिन सभी लोग अपने अपने घरों में दीप जलाकर रोशनी करते हैं। यह त्यौहार 'अंधकार पर प्रकाश की विजय' को दर्शाता है। इस दिन लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर हर्ष उल्लास के साथ दिवाली का त्यौहार मनाते हैं वहीं दिवाली के अवसर पर कुछ लोग पटाखे चलाकर आतिशबाजी कर त्यौहार मनाते हैं। पटाखे चलाकर खुशियां मनाना/ जाहिर करना एक पुरानी परंपरा प्रचलन में रही है उस समय में किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होता था, वातावरण शुद्ध था लोग स्वास्थ्य थे  बीमारियां नाम मात्र की होती थी।

समय ने करवट बदली हम आधुनिक हो गए, बढ़ते शहरीकरण और पेड़ों की कटाई ने ,बढ़ते उद्योग एवं वाहनों से निकलते धुवां ने प्रदूषण को बढ़ा दिया और वातावरण से शुद्ध हवा गायब होती चली गई और इस आधुनिक युग में कई प्रकार की बीमारियां बढ़ती चली गई।

एनसीआर की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में एयर क्वालिटी को देखते हुए स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी हरियाणा ने एक्शन लेते हुए आदेश जारी किए हैं, जिसके मद्देनजर फरीदाबाद शहर में किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने और चलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। आदेश अनुसार फरीदाबाद शहर के अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से लगते हुए और भी हरियाणा के कई जिलों में पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया गया है। फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने साफ तौर पर कहा है कि जो कोई भी पुलिस के आदेशों की अवहेलना करेगा फरीदाबाद पुलिस उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करेंगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। पटाखों से निकलने वाले धुएं से हवा खराब हो जाती है। कोरोनावायरस और प्रदूषण के चलते सांस के मरीजों को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है अतः आप, अपने और आसपास रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए , दिए जलाकर दिवाली का त्यौहार मनाएं और खुशियां बांटे। सामाजिक सौहार्द खराब करने वालो एवं आदेश की उल्लंघना करने वालो की  सूचना 112 या अपने नजदीकी थाने मे करें।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: