Thursday 21 April 2022

प्रकाश पर्व को लेकर तैयारियां : श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व युवा शक्ति को देगा सकारात्मक संदेश: सरदार गुरविंदर सिंह


फरीदाबाद, 21 अप्रैल (रैपको न्यूज़)। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व समाज को विशेष तौर पर युवा शक्ति को सकारात्मक संदेश देगा। सरकार की सामाजिक सोच ही विकास का द्योतक बन रही है। यह बात प्रकाश पर्व को लेकर राज्य स्तर पर गठित आयोजन समिति के सदस्य एवं फरीदाबाद जिला के प्रभारी पंजाबी साहित्य अकादमी हरियाणा के डिप्टी चेयरमैन सरदार गुरविंदर सिंह ने कही। वे सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला में स्थित गुरुद्वारों, मंदिरों, मस्जिदों तथा सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे थे। डीसी जितेंद्र यादव ने सरदार गुरविंदर सिंह का स्वागत करते हुए बताया कि 24 अप्रैल को पानीपत में आयोजित राज्य स्तरीय प्रकाश पर्व में फरीदाबाद जिला से जनभागीदारी उल्लेखनीय रहेगी। जिला के विभिन्न गुरुद्वारों, मंदिरों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने 24 अप्रैल को जिला से बड़ी संगत के साथ पानीपत पहुंचने की बात कही।

  सरदार गुरविंदर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने पहले सिरसा, करनाल व यमुनानगर आदि स्थानों पर गुरुओं के प्रति आदर भाव के साथ भव्य कार्यक्रम किए हैं। इस बार श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश पर्व पर पानीपत में राज्य स्तरीय कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपने गुरुओं के बलिदान, त्याग व तप से अवगत कराना है। ऐसे आयोजन में भागीदारी करने से धर्म मजबूत बनता है। यह राजनीतिक नहीं बल्कि एक धार्मिक कार्यक्रम है। ऐसे में उमंग व उत्साह के साथ पानीपत जाकर गुरुद्वारा में मत्था टेके और विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त रागी व डांड़ी के कीर्तन से निहाल हो। उन्होंने प्रकाश उत्सव में सेवा के लिए भी गुरुद्वारों से आए प्रतिनिधियों से सूची उपलब्ध कराने की बात कही।

  उन्होंने बैठक में पहुंचे विभिन्न गुरुद्वारों के प्रतिनिधियों से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रकाश उत्सव तक अपने गुरु घर को अच्छी तरह सजाए और उनमें रोशनी का इंतजाम करें ताकि एक भव्य उत्सव के हम सब भागीदार बन सके। 

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि पानीपत पहुंचने के लिए जिला प्रशासन की ओर से अच्छी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने प्रकाश उत्सव की तैयारियों व पानीपत पहुंचने के लिए बैठक में पहुंचे विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए।  जिला से पहुंचे विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को प्रकाश पर्व में गरिमा के साथ अधिक संख्या में शामिल होने का भरोसा भी दिया। सरब गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव स. रविंदर सिंह राणा ने बैठक में कहा कि पानीपत जाने वाली संगत के लिए खाने व पानी की व्यवस्था गुरुद्वारों से की जाएगी।

  इस अवसर पर नोडल अधिकारी व अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, जिला परिषद की डिप्टी सीईओ अंकिता अधिकारी, सीटीएम नसीब कुमार, आरटीए जितेंद्र गहलावत सहित सर्वश्री अवतार सिंह खुराना, रविन्द्र सिंह राणा, सरदारनी राणा भट्टी, गुरिंदर सिंह आहूजा, स. जसवंत सिंह, मंजीत सिंह चावला, बहादर सिंह सभरवाल, जगपाल सिंह पिंटू, बी आर भाटिया, मोहन सिंह भाटिया, बी डी भाटिया, सरबजीत सिंह बंसल, जोगिन्दर सिंह, कुलवंत सिंह, इन्द्र सिंह, आत्मा सिंह, इंदरजीत सिंह, जोगिन्दर सिंह, इंदरजीत सिंह राजा,गुरप्रीत सिंह गोल्डी,मनजीत सिंह भुल्लर, कुलबीर सिंह सोखी ,नरिंदर भाटिया, संजय भाटिया ,नवदीप सिंह, बी डी भाटिया, चरनजीत सिंह काले, सूरिंदर सिंह टीनू, अमन खुराना, चरणजीत सिंह चन्नी, एडवोकेट नरेंद्र सिंह कंग सहित विभिन्न सामाजिक धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: