Thursday 23 March 2023

एक ही छत के नीचे मिलेंगे एनर्जी एफीशिएंसी प्रोडक्टस और सब्सिडाइज्ड लोन


फरीदाबाद में इन्वेस्टमैंट बाजार फॉर एनर्जी एफीशिएंसी का आयोजन 24 मार्च को

फरीदाबाद, 23 मार्च (रैपको न्यूज़/ नरेंद्र रजनीकर)। हरियाणा रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमैंट एजेंसी (हरेडा) और ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी (बीईई) फरीदाबाद में 24 मार्च को प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया के साथ मिलकर इन्वेस्टमैंट बाजार फॉर एनर्जी एफीशिएंसी का आयोजन कर रहा है। इस आयोजन में कांफ्रेंस सहित एग्जीबिशन मुख्य आकर्षण होंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य न्यू ग्रीन टैक्रोलॉजी के प्रति जागरूकता व रूझान को बढ़ाना है ताकि रिन्यूएबल एनर्जी के साथ-साथ ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलताएं प्राप्त की जा सकें।


आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने बताया कि 24 मार्च को प्रात: 10 से सांय 5 बजे तक इस कार्यक्रम को पार्क प्लाजा, सैक्टर 21सी में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में न्यू ग्रीन टैक्रोलॉजी की एग्जीबिशन सहित प्रोफिटेबिल ग्रीन एंड एनर्जी एफीशिएंट प्रोजैक्ट को प्रदर्शित किया जाएगा। यही नहीं लो कॉस्ट व सब्सिडाइज्ड इंट्रस्ट लोन के संबंध में जानकारी दी जाएगी। आयोजन में सर्विस प्रोवाइडर्स सहित मशीन और सब्सिडाइज्ड ऋण प्रक्रिया की जानकारी एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जाएगी। 

फरीदाबाद ही नहीं एनसीआर क्षेत्र के इतिहास में यह पहला अवसर होगा जब रिन्यूएबल एनर्जी की एग्जीबिशन के साथ-साथ उनकी उपलब्धता व सस्ते वित्त सहित सब्सिडी जैसी सुविधाएं एक ही स्थान पर मिलेंगी। श्री चावला के अनुसार रिन्यूएबल एनर्जी के प्रति उद्यमियों, विभिन्न संगठनों तथा आम जनता में उत्साह तो है परंतु विभिन्न औपचारिकताओं के कारण समस्याएं सामने आती हैं जिसके मद्देनजर ही व्यापक स्तर पर उक्त आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम में हरेडा के महाप्रबंधक श्री एस नारायण, बीईई भारत सरकार के सचिव श्री आर के राय, जिला उपायुक्त श्री विक्रम यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सुश्री अपराजिता, बीईई निदेशक श्री मिलिन्द दयोरे, बीईई निदेशक श्रीमति विनीता कंवल, सिडबी के डीजीएम श्री सतीश नीमा, एमएसएमई दिल्ली के निदेशक डा0 आर के भारती, पंजाब नेशनल बैंक के डीजीएम श्री सी आर दास और एमएसएमई दिल्ली के उपनिदेशक श्री सुनील कुमार सहित प्रशासनिक तंत्र से जुड़े अधिकारियों की उपस्थिति भी विशेष रूप से उल्लेखनीय रहेगी। आयोजन को प्रभावी बनाने व इस संबंध में तुरंत निर्णय लेने के लिये अक्षय ऊर्जा व एनर्जी एफीशिएंससी जैसे विभागों सहित जिला प्रशासन व बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े उच्च स्तरीय अधिकारी व एमएसएमई विभाग के लोग भी शामिल होंगे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: