Sunday 26 March 2023

पंचामृत के तहत एनर्जी एफीशिएंसी पर विशेष फोकस, साकारात्मक भूमिका के लिए आईएमएसएमई आफ इंडिया की सराहना


इन्वेस्टमैंट बाजार ऑन एनर्जी एफीशिएंसी पर कांफ्रेंस व एग्जीबिशन का सफल आयोजन

फरीदाबाद 26 मार्च (रैपको न्यूज़/ नरेंद्र रजनीकर)। न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी डिपार्टमैंट और हरेडा द्वारा यहां ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी भारत सरकार व प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया के साथ मिलकर आयोजित इन्वेस्टमैंट बाजार ऑन एनर्जी एफीशिएंसी एंड डी काबोनाईजेशन टैक्नोलॉजी पर आधारित कांफ्रैंस एंड एग्जीबिशन का आयोजन काफी सफल रहा। 


सैक्टर 21 सी पार्क प्लाजा में आयोजित इस कांफ्रैंस व एग्जीबिशन की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि इसमें बड़ी संख्या में उद्यमियों, विभिन्न संगठनों व एनर्जी के क्षेत्र से जुड़े लोग शामिल हुए। 


हरेड़ा के डायरैक्टर जनरल श्री एस नारायणनन ने बताया कि पंचामृत के तहत देश में एनर्जी एफीशिएंसी के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और विभिन्न राज्यों की भारत की एनर्जी एफीशिएंसी नीति को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने में अहम भूमिका है। रिन्यूएबल एनर्जी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री नारायणनन ने कहा कि एनर्जी एफीशिएंसी वर्तमान की सबसे बड़ी जरूरत है और इस अभियान में सभी की सक्रिय भागीदारी से ही निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। 


एग्जीबिशन में आगन्तुकों के उत्साह के लिये प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया की सराहना करते हुए श्री नारायणनन ने कहा कि उद्योगों में एनर्जी एफीशिएंसी व रिन्यूएबल एनर्जी के प्रति जागरूकता काफी आवश्यक है। आपने आईएमएसएमई आफ इंडिया की सोलर एनर्जी प्रोजैक्ट की प्रशंसा करते अन्य संगठनों से भी इस संबंध में आगे बढक़र कार्य करने का आह्वान किया।

श्री नारायणनन ने एनर्जी एफीशिएंसी प्रोजैक्टों में निवेश की आवश्यकता पर बल देते कहा कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। 

अतिरिक्त उपायुक्त सुश्री अपराजिता ने एनर्जी एफीशिएंसी व रिन्यूएबिल एनर्जी को विकास के लिये आवश्यक करार देते कहा कि फरीदाबाद के उद्योग जगत का इस संबंध में रूझान निश्चित रूप से प्रशंसनीय है। आपने कहा कि एमएसएमई सैक्टर को रिन्यूएबिल एनर्जी व एनर्जी एफीशिएंसी पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे न केवल लागत में कमी आती है बल्कि ऊर्जा संंबंधी समस्या के स्थाई समाधान की ओर कदम बढ़ाए जाते हैं।

ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशिएंसी के सचिव श्री आर के राय ने बीईई व केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया तो एनर्जी एफीशिएंसी के साथ-साथ वित्तीय पहलुओं पर भी बीईई सहयोग देता है।

आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने एनर्जी एफीशिएंसी को एमएसएमई सैक्टर्स के लिये उपयोगी व महत्वपूर्ण करार देते कहा कि यह हर्ष का विषय है कि एमएसएमई सैक्टर में इस संबंध में पिछले कुछ समय में काफी जागरूकता आई है।

फरीदाबाद के एमएसएमई सैक्टर्स में एनर्जी एफीशिएंसी के लिये आईएमएसएमई आफ इंडिया के लिये चलाए जा रहे विभिन्न प्रोजैक्टों का जिक्र करते हुए श्री चावला ने बताया कि सोलर एनर्जी प्रोजैक्ट, एनर्जी एफीशिएंसी प्रोजैक्ट, रिन्यूएबिल एनर्जी मैंटेनिंग प्रोजैक्ट के प्रति उद्यमियों का उत्साह व रूझान बढ़ा है। फरीदाबाद में 500 से अधिक एसएमई उद्योगों में एनर्जी एफीशिएंसी के लिये कार्य किया जा रहा है और उन्हें ग्रांट व अन्य इनीशिएटिव भी मिले हैं।

आयोजन मेें एमएसएमई डीआई के निदेशक डा0 आर के भारती, बीईई के संयुक्त निदेश पी श्याम सुंदर, संयुक्त निदेशक अभिषक शर्मा, पीएनबी एमएसएमई डिवीजन के संजय वर्मा, आईसीएफ कंसलटिंग पवन तिवारी, एन आर ई के प्रोजैक्ट आफिसर वीरेंद्र सिंह, हरेड़ा के प्रोजैक्ट मैनेजर सुखचैन सिंह, आईएमएसएमई आफ इंडिया से परमिंदर सिंह सहित 150 से अधिक एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े लोगों की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: