Thursday 13 April 2023

बङखल विसभा में विकास योजनाओं पर बैठक : अधिकारियों की जबाबदेही व ठेकेदारों पर पेनल्टी के निर्देश, बङखल झील रोड़ पर लगेंगे फूलदार पौधे


फरीदाबाद 13 अप्रैल (रैपको न्यूज़)। विधायक सीमा त्रिखा व डीसी विक्रम ने बङखल विधान सभा क्षेत्र की विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियो से मंत्रणा की। वहीं अधिकारियों को विकास कार्यों में देरी होने पर जबाब देही देने और ठेकेदारों पर पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए गए हैं।  

समीक्षा बैठक में प्रशासनिक, स्मार्ट सिटी लिमिटेड, एमसीएफ और एफएमडीए के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर  मौजूद रहे।

 बैठक में तय किया गया कि बङखल झील वाले रोड़ को  फूलदार पौधे लगाकर सुन्दर बनाया जाएगा।

 डीसी विक्रम सिंह ने  एक-एक करके विभाग वार  विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं की बारीकी से समीक्षा कर सम्बंधित विभाग के अधिकारियो को दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में एसटीपी के क्रियान्वयन,बङखल गांव से अवैध कब्जे हटाने,मुख्यमंत्री की घोषणाओं को यथाशिघ्र शुरू करवाना और निर्धारित समय पर पूरा करना तथा विश्व स्तरीय बङखल झील के एन्ट्री प्वाइंट अनखीर चौंक से झील तक पहुंचाने वाली सङक का फूल दार पौधों से सौंदर्य करण सहित बिजली सप्लाई से जुड़ी हुई लाइन तथा अन्य कार्य,सिवरेज व्यवस्था, स्ट्रीट लाइटिंग और अन्य मूलभूत विकास कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा की गई।      समीक्षा बैठक में विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए तथा आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली को आधुनिक तौर तरीकों के साथ विभागों तथा एजेंसियो से आपसी सहमति से करवाया जाने बारे बारिकी से चर्चा की गई। सङको पर स्ट्रीट लाइटिंग, इल्क्ट्रीकल वर्क, रोङ, फूटपाथ, ग्रील सहित तमाम पहलुओं पर बारिकी से समीक्षा की गई। वहीं बड़खल झील पर चल रहे जीर्णोद्धार कार्य बांध, पार्किंग, फुटओवर ब्रिज, एस्केलेटर, बाउंड्री वॉल, सीवर लाइन आदि के निर्माण कार्य के बेहतर क्रियान्वयन के लिए विस्तृत जानकारी लेकर समीक्षा की गई।

समीक्षा बैठक में  अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य में इस्तेमाल हो रहे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की जांच की ठीक प्रकार से करवा ली जाए। इस कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी। 

 विश्व पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगी बड़खल झील

बड़खल झील का जीर्णोद्धार मुंबई के मैरिन ड्राइव की तर्ज पर किया जा रहा है। फरीदाबाद की इस मैरिन ड्राइव का सौंदर्यीकण विश्व स्तरीय होगा। इस बांध पर बच्चों के लिए झूले, रेस्त्रा, जूस कॉर्नर, वॉकिंग ट्रैक, फ़ूड कोर्ट्स, ओपन एयर जिम आदि सुविधाएं मिलेंगी। कर्णप्रिय संगीत की धूनों पर योगाभ्यास, व्यायाम करने की सुविधा भी इस स्थल पर होगी। यह स्थल शहर के सबसे खूबसूरत जगह में से एक होगी। झील को गंदगी से बचाने के लिए फेंसिंग की जाएगी। बड़खल झील एक बार फिर पर्यटन केंद्र के रुपे में उभरेगी।

समीक्षा बैठक में  विधायक सीमा त्रिखा, डीसी विक्रम सिंह, एसडीएम बङखल पंकज सेतिया,स्मार्ट सीटी के डीसीएम अरविंद सिंह, डीसीएम कुलदीप सिंह, वन विभाग के आरएफओ प्रतीक पांचाल, एमसीएफ के कार्यकारी अभियंता ओमवीर सिंह, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता जितेन्द्र ढूल, जिला पर्यावरण अधिकारी स्मिता कनोडिया सहित समीक्षा बैठक से जुड़े अन्य विभागों के तकनीकी अधिकारी और ठेकेदार भी मौजूद रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: