Wednesday 2 January 2019

जीआईए द्वारा लोन कैम्प का आयोजन, उद्योगों को दी सरल ऋण प्रक्रिया की जानकारी


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
गुरूग्राम। गुरुग्राम के उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, आईएएस के निर्देशानुसार आज गुडग़ांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के जीआईए हाउस में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम् उद्योगों के लिए लोन कैंप अयोजित किया गया। कैंप का आयोजन गुडग़ांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री जे० एन० मंगला की अगुवाई में किया गया जिसमें एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मेजर के० सी० संदल, महासचिव श्री दीपक मैनी, सह सचिव श्री मनोज जैन, कोषाध्यक्ष श्री विनोद गुप्ता, बी के मेथी व कार्यकारिणी के अन्य सदस्य उपस्थित हुए। इस कैंप में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों सहित बैंकिंग सेक्टर व भविष्य निर्धिएम्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। श्री मंगला ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया।
कैंप में अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि एमएसएमई एक विशेष फोकस सैक्टर है जिसमें छोटे उद्यमी शामिल होते हैं जिन्हें बहुत बड़े लोन की जरूरत नहीं होती स उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उद्यमी को लोन लेने के लिए कई महीनों इंतजार करना पड़ता था वहीं इस प्रक्रिया को सरल बनाने में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने एमएसएमई उद्यमी की सुविधा के लिए और उन्हें समय पर लोन उपलब्ध करवाने के लिए 59 मिनट पोर्टल लांच किया है ताकि उनके आवश्यक दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड होने के बाद उन्हें जल्द ही लोन मिल जाए। डी आई सी के संयुक्त निर्देशक आई एस यादव ने कहा कि बैंकर्स को चाहिए कि वे इन दस्तावेजों को अपलोड करने में उद्यमी की मदद करे ताकि उनको समय पर लोन मिल जाए। सभी लोगों ने विभिन्न बैंकों द्वारा लगाए गए स्टॉल का भी अवलोकन किया। सभी अतिथियों ने कैंप में उपस्थित एमएसएमई जगत के लोगों से सीधा संवाद करते हुए उनसे फीडबेक भी लिया। इस में श्री मंगला ने सुझाव दिया कि बैंको को लोन रकम का दायरा एक करोड़ से बढ़ा कर 10 करोड़ किया जाए और उन्होंने इस योजना को लागू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का भी आभार वयस्त किया। उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम में कई विभागों के अधिकारी उपस्थित नही होते और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए इस से सम्बंधित सभी अधिकारी उपस्थित होने चाहिए।
महासचिव दीपक मैनी ने बताया कि अभी इस योजना के बारे में लोगो को विस्तृत जानकारी नही है।इस लिए अलग.अलग क्षेत्र में विभिन बैंको द्वारा जागरुकता केम्प का आयोजन किया जाना चाहिए और उन्होने बताया कि ळपं इस कार्य के लिए हमेशा तत्पर रहती है।
इस अवसर पर जीआईए के संयुक्त सचिव मनोज जैन और कोषाध्यक्ष विनोद गुप्ता ने भी लोगो की लोन सम्बंधित व पोर्टल समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया।
इस अवसर पर इंडियन बैंक की तरफ  से श्री एस बेदी, डी जी एम, सुश्री सविता रानी, डी जी एम तथा अन्य अधिकारी गण के साथ साथ भविष्य निधि क्षंत्रीय आयुक्त मनोरंजन कुमार, एम एस एम ई से सहायक निदेशक त्रिलोक गुप्ता और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के सहायक महाप्रबंधक दीपक वर्मा व गुरु प्रसाद गुप्ता, राकेश बत्रा, भूपेंदर सिंह, सौरभ जुनेजा, एम सी मल्होत्रा, जीआईए के सलाहकार अधिवक्ता आर एल शर्मा व के के गोसाई उपस्थित थे।
जीआईए के उप प्रधान मेजर संदल ने सभी उपस्थित जनो का धन्यवाद किया तथा बैंकिंग सेक्टर के अधिकारियों एवं औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों का आभार प्रकट किया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: