Wednesday 20 March 2019

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जल एटीएम की योजना


दिल्ली। राजधानी में रेहड़ी पटरी पर बिकने वाले पानी की गुणवत्ता को लेकर संशय के बीच लोगों को साफ, स्वच्छ और सस्ता पेयजल मुहैया कराने के लिए जल सेवा कंपनी ‘जन जल’ ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सहयोग से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जल एटीएम लगाने की पहल की है। जन जल के संस्थापक और सीएमडी पराग अग्रवाल ने कहा कि लोगों को सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने के लिए हमने एनडीएमसी के साथ गठजोड़ किया है। लोगों को सस्ते दाम पर पानी उपलब्ध होगा और मेट्रो कार्ड की तरह कोई भी व्यक्ति पेयजल के लिए अपना एक कार्ड बनवाकर उपयोग किये गये पानी का भुगतान कर पायेंगे।’’ उन्होंने सभी को सस्ता सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एक राष्ट्रीय जल एटीएम नीति बनाने की भी मांग की।
श्री अग्रवाल ने बताया कि एनडीएमसी के सहयोग से दिल्ली-एनसीआर में अब तक 50 जल एटीएम केन्द्र लगाये गये हैं। अगले चार से छह महीने में 58 और एटीएम केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।
श्री अग्रवाल ने कहा कि एनडीएमसी के साथ मिलकर दिल्ली लुटियन जोन और एनसीआर में अब तक आठ से 10 जल एटीएम शुरु किये गये हैं। इसके अलावा मुंबई के स्टेशन और आसपास के क्षेत्रों में भी आईआरसीटीसी की मदद से जल एटीएम लगाये गये हैं। अभी हाल ही में कोंकण रेलवे ने जनजल कंपनी के साथ 61 जल एटीएम लगाने के लिए समझौता किया         है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि ‘क्लाउड प्रौद्योगिकी के जरिये इन एटीएम के पानी की उपलब्धता, उसकी गुणवत्ता की आसानी से देखभाल संभव है। उन्होंने कहा कि चूंकि पेयजल राज्य सरकार का विषय है लेकिन आगामी 22 मार्च को विश्व जल दिवस के मौके पर केन्द्र को इस संदर्भ में एक समग्र नीति तैयार करने की ओर ध्यान देना चाहिये। देश में पांच प्रतिशत लोग ही बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं और यह बाजार करीब 22 से 25 करोड़ रुपये सालाना है। देश की बाकी 95 प्रतिशत आबादी की जरुरतों को इन एटीएम केन्द्रों की मदद से पूरा करने में सहूलियत हो सकती है और इस बाजार की संभावनाओं का इस्तेमाल जरुरी आधारभूत ढांचे को टिकाऊ और स्थायी बनाने और रोजगार देने में भी किया जा सकता है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: