Saturday 27 February 2021

जीवाग्राम CGHS पैनल में शामिल होने वाला हरियाणा का पहला NABH आयुर्वेद हॉस्पिटल



दिल्ली, 27 फरवरी। जीवाग्राम, सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए जीवा आयुर्वेद का विशेष केंद्र, हरियाणा का पहला CGHS (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) पैनल में शामिल होने वाला NABH मान्यता प्राप्त आयुष हॉस्पिटल बन गया है।

सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित भारत सरकार के मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं देने वाली एक योजना है। इस पैनल में शामिल होने से केंद्र सरकार के कर्मचारी, पेंशन लेने वाले और उन पर आश्रित रहने वाले नमांकित लोग इस योजना के तहत स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए जीवाग्राम से आयुर्वेदिक उपचार और सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ आयुर्वेदिक पद्धतियाँ जैसे पंचकर्म (शोधन) उपचार, योग और ध्यान, राग चिकित्सा, रिफ़्लेक्सोलॉजी, मुद्रा उपचार, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेदिक कुकिंग, जड़ी-बूटियों और तरह-तरह के आहार और जावनशैली से जुड़ी गतिविधियाँ, ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में प्रदान की जाती है।

जीवा आयुर्वेद के निर्देशक डॉ. प्रताप चौहान ने कहा, जीवाग्राम की विशेषता यह है कि यह व्यक्तियों को उनकी प्रकृति के अनुसार व्यक्तिगत व विशेष उपचार का अनुभव प्रदान करता है। यहाँ उपचार, चिकित्सा गतिविधियाँ या भोजन सब कुछ न केवल रोग के लक्षणों के लिए बल्कि शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से बीमारी के मूल कारण को देखते हुए बहुत बारीकी से तैयार किया जाता है।

बीमारियों के मूल कारणों को दूर करने के प्रमुख आयुर्वेदिक सिद्धांतों पर आधारित, जीवाग्राम व्यक्ति के संपूर्ण स्वस्थ्य कल्याण में विश्वास करता है- जिसमें मन, शरीर और आत्मा शामिल है। इसका आयुर्वेदिक उपचार का दृष्टिकोण, भले ही प्राचीन और पारंपरिक आयुर्वेदिक पद्धतियों से लिया गया है, लेकिन यह “आयुनिकTM” जैसे बैज्ञानिक डेटा- संचालित प्रोटोकॉल पर आधारित है। यह आयुर्वेद के अद्वितीय उपचार के दृष्टिकोण पर आधारित है, जो रोगी के देखभाल की उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अनुसंधान डेटा के साथ संयोजन करके उन्हें व्यक्तिगत मूल-कारण के लिए उपचार प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। प्रकृति विश्लेषण परीक्षण के आधार पर, जीवाग्राम हेल्थ केयर सुविधा प्रत्येक व्यक्ति को आहार और जीवनशैली पर मार्गदर्शन के साथ, अनुकूल आयुर्वेदिक दवाओं और उपचार का एक संयोजन प्रदान करती है।

27 साल की उपचार विरासत के अनुभव का लाभ उठाते हुए, जीवाग्राम की परिकल्पना उन रोगियों को ध्यान में रख कर की गई है जो आयुर्वेदिक उपचार की मदद से संपूर्ण संतुलन और अच्छे स्वास्थ्य को पाना चाहते हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: