Friday 10 April 2020

लॉक डाउन के बाद लघु उद्योगों की स्थिति के संबंध में अभी से प्रभावी पग उठाए जाएं : प्रभाकर


फरीदाबाद। मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को मौजूदा समय में कोरोनावायरस के कारण चल रहे लॉक डाउन के बाद की लघु उद्योगों की संभावित बुरे दौर की स्थिति की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए इस संबंध में अभी से प्रभावी पग उठाने का आग्रह किया है।
एसोसिएशन के महासचिव श्री रमणीक प्रभाकर ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि लॉक डाउन की मौजूदा स्थिति में प्रत्येक उद्योग प्रबंधक व आम जनता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए आह्वान के साथ हैं, परंतु देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि लॉक डाउन समाप्त होने उपरांत उद्योगों को गंभीर चुनौतियां के दौर से गुजरना पड़ेगा।
 श्री प्रभाकर के अनुसार प्रधानमंत्री द्वारा लिया गया 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का संकल्प एक साहसिक व दुर्लभ है, परंतु इसे प्राप्त करने के लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।
 श्री मनोहर लाल को लिखे पत्र में श्री प्रभाकर ने लघु उद्योगों की स्थिति को सुधारने के लिए स्पेशल इकोनामिक जोन की तर्ज पर करों से राहत प्रदान करने, उद्योगों के टर्नओवर में 2 वर्षों के लिए सभी प्रकार के बैंकिंग शर्तों को समाप्त करने, किसानों की तर्ज पर व्यापारियों को राहत प्रदान करते हुए बिना ब्याज दर के बैंकों से ऋण की व्यवस्था कराने, लघु उद्योगों को ऋण की प्रक्रिया अधिक उदारी एवं सुगम बनाने, सिबिल अथॉरिटी जैसी संस्था को अपनी प्रक्रिया को लचर बनाने, लघु उद्योगों की स्थिति को सुधारने के लिए प्रभावी पग उठाने का भी आग्रह किया है।
श्री प्रभाकर का मानना है कि मौजूदा समय में जो स्थिति बनी हुई है उसका सबसे अधिक प्रभाव लघु उद्योगों पर पड़ेगा, क्योंकि आने वाले समय में जब लगभग एक माह काम बंद होने के बाद उद्योग खुलेंगे तो शॉप फ्लोर से लेकर उत्पादन की आपूर्ति तक के पूरे ढांचे को रिशेड्यूल करना पड़ेगा,जिससे चुनौतियां बढेंगी।
आपने कहा है कि कई उद्योग तो ऐसे हैं जहां एक माह उत्पादन ठप्प होने का अर्थ काफी भयावह परिणामों वाला होगा।
 श्री प्रभाकर ने विश्वास व्यक्त किया है कि मुख्यमंत्री हरियाणा इस संबंध में तुरंत प्रभाव से कार्ययोजना तैयार करेंगे और इसका लाभ लघु उद्योग जगत को मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: