Tuesday 26 May 2020

फरीदाबाद के लिए मंगलमय नहीं रहा मंगलवार, कोरोना संक्रमण के 23 नए मामले सामने, एक की मौत


फरीदाबाद 26 मई। कोरोना वायरस से जूझ रहे फरीदाबाद के लिए मंगलवार 26 मई का दिन काफी खराब रहा। मंगलवार को कोरोनावायरस संक्रमित 23 नए मामले सामने आए। कोरोना के इन मामलों के सामने आते ही यह तथ्य साफ है कि फरीदाबाद में कोरोना का फैलाव जारी है।
25 मई को फरीदाबाद में कोरोना के कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 211 थी जिसमें 79 एक्टिव केस थे और 6 मौतें हुई थी।
26 मई को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 234 के आंकड़े तक पहुंच गई। इनमें 98 केस एक्टिव हैं, जबकि कुल 7 मौतें हुई।
आज 23 केस बढ़ने तथा एक मौत होने से क्षेत्र में तनाव की स्थिति देखी गई। उल्लेखनीय है फरीदाबाद में भी केंद्र सरकार के निर्देशानुसार लॉक डाउन में काफी ढील दी गई है। इस दौरान हालांकि जिला प्रशासन बार-बार सोशल डिस्टेंस के सिद्धांतों की पालना करने तथा सैनिटाइजेशन के उपयोग पर बल दे रहा है, परंतु जिस तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है, उससे साफ है कि इस संबंध में अभी बहुत प्रयास करने होंगे।
ज्ञातव्य रहे फरीदाबाद आरंभ से ही कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में आगे रहा है। फरीदाबाद को लॉग डाउन के पहले चरणों में ही रेड जोन क्षेत्र में रखा गया था, उस समय रेड जोन के लिए जो मानक बनाए गए थे, उसमें फरीदाबाद को संवेदनशील क्षेत्र माना गया था, जिसके कारण रेड जोन का होना तय था।
लॉक डाउन 4 में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार फरीदाबाद को रेड जोन की कैटेगरी से बाहर कर दिया गया और इसे ऑरेंज ऑन की श्रेणी में लाया गया। जिला प्रशासन द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए कंटेंटमेंट जोन पर ध्यान दिया गया, परंतु लॉक डाउन 4 में छूट के साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते चले गए और कंटेंटमेंट जोन की संख्या भी लगभग दोगुनी तक पहुंच गई।
आज 23 मामलों के सामने आने से साफ है कि फरीदाबाद में स्थिति अच्छी नहीं है इस संबंध में सबसे रोचक पहलू यह है कि जिला प्रशासन द्वारा अभी भी सोशल डिस्टेंस के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जा रहा है जिसके तहत बाजार को दो भागों में अलग-अलग दिनों में खोला जा रहा है। यही नहीं मॉल व अन्य भीड़भाड़ वाले इलाके बंद है। शिक्षण संस्थानों में अवकाश चल रहा है तथा जिला अदालतें भी बंद है। जिला प्रशासन के प्रयासों के बावजूद जिस प्रकार एक ही दिन में 23 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं, उससे ऐसा लग रहा है कि सोशल डिस्टेंस के फार्मूले को अमल में नहीं लाया जा सका है।
कोरोना संक्रमण को लेकर बढ़ रहे आंकड़ों पर बुद्धिजीवी वर्ग का मानना है कि जब तक आम जनता में संक्रमण से बचने के उपाय नहीं किए जाते तब तक स्थिति गंभीर बनी रहेगी। आने वाले समय में कोरोनावायरस संक्रमण का यह आंकड़ा कहां तक पहुंचता है, यह तो समय ही बताएगा, परंतु 98 एक्टिव मामलों से साफ है कि फरीदाबाद में एक्टिव मामलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही हैं जिसे लेकर प्रशासनिक तंत्र में भी चिंता का माहौल बना हुआ है।
यहां यह तथ्य विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन 4 इसी 31 मई को समाप्त हो रहा है और यह माना जा रहा था कि इसके बाद लॉक डाउन को समाप्त कर दिया जाएगा, परंतु जिस प्रकार मामलों में बढ़ोतरी हो रही है उसे देखकर संशय की स्थिति उत्पन्न होना स्वाभाविक है।
 देखना यह है कि आने वाले 5 दिनों में कोरोना का फरीदाबाद में क्या प्रभाव रहता है क्योंकि इसी से लॉक डाउन को लेकर भावी फैसला लिया जा सकता है ऐसा सूत्रों का मानना है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: