Wednesday 13 May 2020

उद्योग जगत के लिए विशेष पैकेज अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ता प्रदान करेगा : वी पी बजाज


गुरुग्राम। गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवं प्रमुख उद्योग प्रबंधक श्री वी पी बजाज ने केंद्र सरकार द्वारा देश में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए घोषित पैकेज का जहां स्वागत किया है, वहीं आपने इस संबंध में किए जा रहे उपायों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है।
श्री बजाज के अनुसार वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत के तहत एम एस एम ई सेक्टर तथा उद्योग जगत के लिए 300000 करोड रुपए की कलेक्टर फ्री लोन की घोषणा की है और इसके साथ-साथ एमएसएमई सेक्टर के लिए ₹20000 करोड़ रुपए का सबोर्डिनेट डेट का जो प्रावधान किया गया है वह निश्चित रूप से उद्योग जगत के लिए काफी उपयोगी रहेगा, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा सकता है।
 श्री बजाज ने ईपीएफ के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत करते हुए कहा है कि इस संबंध में श्रमिकों व उद्यमियों को दिए जाने वाले सहयोग से उद्योग जगत को लाभ मिलेगा।
 एमएसएमई सेक्टर की परिभाषा को परिवर्तित करने व निवेश तथा टर्नओवर की सीमा बढ़ाने का स्वागत करते हुए आपने कहा है कि इससे निश्चित रूप से विकास व विस्तार की नई संभावनाएं बनेगी।
 'आत्मनिर्भर भारत' के पांच स्तंभों इकोनामी, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड पर विशेष रूप से फोकस केंद्रित करने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री बजाज ने कहा है कि आवश्यकता इस बात की है कि बैंकिंग व वित्तीय संस्थान इस संबंध में अपनी भूमिका का निर्वाह तत्परता से करें।
 श्री बजाज का मानना है कि केंद्र सरकार ने पैकेज के रूप में जो योजनाएं तैयार की हैं, उसका लाभ वास्तव में तभी संभव है जब बैंक तत्परता से अपनी भूमिका निभाएं और सभी वर्गों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को सरल व सुलभ बनाया जाए।
श्री बजाज का मानना है कि लाक डाउन के कारण अर्थव्यवस्था को जो नुकसान हुआ, उसके लिए पैकेज के रूप में जो राहत प्रदान की गई है, वह सराहनीय है और विश्वास व्यक्त किया जा सकता है कि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
 श्री बजाज का सुझाव है कि इसके साथ साथ बैंकिंग व गैर बैंकिंग संस्थानों को एक लक्ष्य देकर उसकी पूर्ति के निर्देश दिए जाने चाहिए ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ वास्तविक रुप से संबंधित वर्ग तक पहुंच सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: