Monday 18 May 2020

निरीक्षण हेतु गठित कमेटियों का विरोध नहीं परंतु प्रत्यक्ष सम्वाद से बचा जाए: चौपड़ा


फरीदाबाद 18 मई (नरेंद्र रजनीकर)। फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के संस्थापक सदस्य श्री इंद्रजीत चोपड़ा ने हाल ही में जिला प्रशासन द्वारा अनुमति लेकर चल रहे उद्योगों के निरीक्षण हेतु गठित कमेटियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि आवश्यकता इस बात की है कि ऐसी नीति तैयार की जाए जिससे इन कमेटियों के कारण उद्योग प्रबंधकों में भय या तनाव का माहौल ना बने।
श्री चौपड़ा के अनुसार उद्योग प्रबंधक औद्योगिक संस्थानों में निरीक्षण के विरोध में नहीं है, और सदैव की भांति अपना सहयोग भी देंगे, परंतु ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए कि यह कमेटियां उद्योग प्रबंधकों के लिए ऐसे समय में और परेशानियां खड़ी न करें,जबकि पहले से ही उद्योग गंभीर चुनौतियों के दौर से गुजर रहे हैं।
श्री चौपड़ा ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि कमेटी में शामिल लोगों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए जाने चाहिए कि वे निरीक्षण के दौरान उद्योग प्रबंधक या श्रमिकों से प्रत्यक्ष पूछताछ या सवाल-जवाब से बचें, क्योंकि इससे सभी संबंधित पक्षों में असमंजस की स्थिति बनेगी।
श्री चौपड़ा का कहना है कि उद्योगों को पहले से ही श्रमिकों की कम संख्या को लेकर काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में यदि कमेटियों द्वारा श्रमिकों के साथ पूछताछ भरा रवैया अपनाया जाता है तो समस्याएं और बढ़ेंगी, इसलिए कमेटियों में शामिल लोगों के लिए गाइडलाइन निर्धारित की जानी चाहिए और इसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए ताकि परस्पर सौहार्द वातावरण में कार्य हो सके।
श्री चोपड़ा ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि उद्योग प्रबंधक अपने संस्थानों में स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति काफी गंभीर हैं और सैनिटाइजेशन तथा अन्य सुरक्षा प्रबंधो को मुहैया कराया जा रहा है।
श्री चोपड़ा ने विश्वास व्यक्त किया है कि जिला उपायुक्त इस संबंध में प्रारंभिक तौर पर ही स्पष्ट रूप से दिशा निर्देश जारी करेंगे और इससे उद्योग प्रबंधकों व श्रमिकों के साथ साथ प्रशासनिक तंत्र को भी लाभ मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: