Monday 18 May 2020

रॉ मैटेरियल की उपलब्धता तथा तैयार माल को भेजने के लिए व्यवस्था को सामान्य बनाया जाए : महेंद्र पाल


फरीदाबाद 18 म‌ई। मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद के उपप्रधान श्री महेंद्र पाल ने केंद्र व हरियाणा सरकार से औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जहां रॉ मेटेरियल की उपलब्धता को सुनिश्चित करने का आग्रह किया है, वहीं श्री महेंद्र पाल का मानना है कि इसके साथ-साथ ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए, जिससे तैयार औद्योगिक उत्पादन को गंतव्य स्थान पर सुलभता से पहुंचाया जा सके।
श्री महेंद्र पाल के अनुसार हरियाणा व केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण चल रहे लाक डाउन में औद्योगिक गतिविधियों को सशर्त कार्य करने की अनुमति प्रदान की है, परंतु उद्योगों के समक्ष सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि उन्हें रा-मैटेरियल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, क्योंकि रॉ मैटेरियल उपलब्ध कराने वाले संस्थानों व प्रतिष्ठानों को कार्य करने की अनुमति नहीं मिल पाई है।
यही नहीं दिल्ली व हरियाणा के बीच यातायात सुगम रूप से आरंभ ना होने से भी समस्याएं बढ़ी हैं, क्योंकि दिल्ली की मार्केट उद्योगों के लिए एक बड़े बाजार के रूप में कार्य करती हैं और रॉ मेटेरियल की उपलब्धता के लिए बड़ी भूमिका अदा करती है।
श्री महेंद्र पाल के अनुसार यही स्थिति तैयार माल की है, कई औद्योगिक संस्थान ऐसे हैं, जिनके समक्ष अभी भी अनिश्चितता का माहौल इसलिए बना हुआ है क्योंकि वह समझ नहीं पा रहे कि यदि अपने पास उपलब्ध रॉ मैटेरियल से उत्पादन तैयार भी कर लेते है तो वह इसकी आपूर्ति कैसे कर पाएगा?
श्री महेंद्र पाल का मानना है कि औद्योगिक गतिविधियों को पूर्ण गति तभी मिल सकती हैं जब रा मेटेरियल की उपलब्धता व तैयार माल की आपूर्ति को सुगम रूप से पहुंचाने का प्रबंध किया जाए।
आपका मानना है कि इसके लिए प्रभावी रूप से नीति तैयार की जानी चाहिए और लाक डाउन के दौरान आगामी दिशानिर्देशों में ऐसे प्रावधान किए जाने चाहिए जिससे उद्योगों की उक्त समस्याओं का समाधान हो सके।
श्री महेंद्र पाल ने विश्वास व्यक्त किया है केंद्र व हरियाणा सरकार इस संबंध में प्रभावी कार्य नीति का परिचय देगी और आने वाले समय में औद्योगिक गतिविधियों को सुगमता से तीव्र रूप देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: