Wednesday 6 May 2020

औद्योगिक संगठनों के सांझे मंच कन्फरडेशन ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने की मांग: उद्योगों के लिए सकारात्मक नीति बनाए सरकार


फरीदाबाद। फरीदाबाद के प्रमुख औद्योगिक संगठनों के सांझे मंच कन्फरडेशन ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने लाक डाउन के दौरान उद्योगों की दयनीय स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए इस संबंध में हरियाणा व केंद्र सरकार से उद्योग हित में ठोस कार्य नीति तैयार करने का आग्रह किया है।
कन्फरडेशन की एक आकस्मिक बैठक में लाक डाउन के कारण उद्योगों की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते कहा गया है कि मौजूदा समय में जबकि उद्योगों में उत्पादन ठप्प है और स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है ऐसे में उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए कारगर कार्यनीति जरूरी है।
कन्फरडेशन ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन जिसमें फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, डी एल एफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, मैन्युफैक्चरस एसोसिएशन फरीदाबाद, लघु उद्योग भारती और फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन शामिल है, ने हरियाणा व केंद्र सरकार द्वारा कोरोनावायरस से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जहां सराहना की, वही उद्योगों के समक्ष वर्तमान समय में आ रही समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रभावी पग उठाने का आग्रह किया है।
कहा गया है कि वर्तमान में जबकि उद्योगों में उत्पादन ठप्प है, ऐसे में एमएसएमई सेक्टर के लिए ग्रास रूट लेवल पर कार्य करते हुए कन्फरडेशन ने उद्योगों के समक्ष आ रही समस्याओं के समाधान कराने व इस संबंध में सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए उद्योग हित में प्रभावी नीति क्रियान्वित कराने का बीड़ा उठाया है ताकि उद्योगों को वर्तमान स्थिति से उबारा जा सके।
कन्फरडेशन का मानना है कि उद्योगों के समक्ष जो हालात बने हुए हैं, उन से उबरने में कम से कम 1 वर्ष का समय लग सकता है, ऐसे समय में हरियाणा व केंद्र सरकार को तुरंत प्रभाव से ऐसी नीतियां और योजनाएं तैयार करनी होंगी, जिससे अर्थव्यवस्था में स्थिरता का माहौल बन सके और उद्योग को राहत व प्रोत्साहन मिल सके।
कन्फरडेशन की बैठक में उपस्थित औद्योगिक प्रतिनिधियों ने स्पष्ट किया कि मौजूदा समय में उद्योग गंभीर परिस्थितियों के दौर से गुजर रहे हैं ऐसे में वे वेतन, ब्याज दर, फिक्स्ड इलेक्ट्रिसिटी चार्जेस इत्यादि का आर्थिक दबाव सहन नहीं कर सकते। इस संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से आग्रह किया गया है कि वे उद्योगों को इन आर्थिक परेशानियों से मुक्त कराने के लिए प्रभावी पग उठाएं।
कन्फरडेशन के सदस्यों ने प्रधानमंत्री, एमएसएमई मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, श्रम विभाग, उप मुख्यमंत्री हरियाणा व सांसद श्री कृष्ण पाल गुर्जर सहित जिला उपायुक्त से भी इस संबंध में अपने-अपने स्तर पर उद्योग हित में पग उठाने का आग्रह किया है। कहा गया है कि उद्योगों के समक्ष जो समस्याएं बनी हुई हैं उनका समाधान परस्पर एकजुट प्रयासों से ही संभव है, इसलिए उक्त सभी विभागों तथा लोगों को इस संबंध में हस्तक्षेप करना चाहिए।
कन्फरडेशन ने उक्त सभी विभागों तथा लोगों को भेजे गए पत्र भी मीडिया को फॉरवर्ड किए हैं।
बैठक में फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रधान एच के बत्रा महासचिव आशीष जैन, डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा, महासचिव विजय राघवन, फरीदाबाद आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान वी बी शर्मा सचिव सीएस गोयल, मैन्यूफैक्चर एसोसिएशन फरीदाबाद के प्रधान अजय जुनेजा महासचिव रमणीक प्रभाकर, फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जी एस त्यागी, महासचिव विराट सरीन, लघु उद्योग भारती के प्रधान आरबी खत्री सचिव राकेश गुप्ता सहित श्री रोहित रुंगटा व औद्योगिक संगठनों के वरिष्ठ सदस्यों की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: