Monday 11 May 2020

दिल्ली में औद्योगिक संस्थानों से संबंधित प्रतिष्ठानों को भी अनुमति दी जाए : राजन शर्मा


दिल्ली। ओखला इंडस्ट्रियल एस्टेट एसोसिएशन के प्रधान श्री राजन शर्मा ने दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्रों में लाक डाउन के दौरान कार्य आरंभ कराने की प्रक्रिया का जहां स्वागत किया है, वहीं श्री शर्मा का मानना है कि इस संबंध में उद्योगों को रा मेटेरियल उपलब्ध कराने वाले संस्थानों तथा मेंटेनेंस व अन्य प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति दी जाए, जो अपनी सेवाएं उद्योगों को प्रदान कर रहे हैं।
श्री शर्मा के अनुसार दिल्ली में औद्योगिक संस्थानों में कार्य करने की अनुमति प्रदान की गई है, ऐसे में यदि उद्योगों में वास्तव में उत्पादन को आरंभ करना है तो उसके लिए आवश्यकता इस बात की है कि उद्योग से जुड़े प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमति प्रदान की जाए।
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार दिल्ली में 28 औद्योगिक क्षेत्र चल सकते हैं, यहां पर फैक्टियां चलाने की अनुमति मिल चुकी है, मगर बड़े औद्योगिक क्षेत्र बवाना, नरेला, उद्योग नगर में 50 फीसद फैक्ट्रियां ही शुरू हो पाई हैं।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने व्यापारियों और उद्यमियों से जुड़े पार्टी के नेताओं को आदेश दिए है कि वे व्यापारियों और उद्यमियों के संपर्क में रहें। उनकी समस्याओं को हल करें।
केंद्र सरकार ने घरों में काम करने वाली आया, एसी मैकेनिक, गाड़ी मैकेनिक, सीसीटीवी मैकेनिक, धोबी, सफाई कर्मचारी, इलेक्टिशियन व प्लंबर को काम करने की इजाजत दी है। किताबों और स्टेशनरी की दुकान व आवासीय कांप्लेक्स में जो भी दुकानें हैं वह सब खुलेंगी। प्रिंट्र व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को खोलने की अनुमति मिली है। शराब की दुकान, पान व गुटखा दुकान भी खुलेंगी। सभी इंडस्टियल एस्टेट खुले रहेंगे। पैकेजिंग मैटेरियल के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खुली रहेंगी।
श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया है कि आने वाले समय में लॉक डाउन को क्रमबद्ध रूप से खोलने की प्रक्रिया जारी रहेगी और इससे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: