Friday 26 June 2020

दूसरे प्रान्तों से वापस आ रहे श्रमिकों तथा किस कम्पनी को कितने श्रमिकों की जरूरत का रिकॉर्ड रखेगा प्रशासन


फरीदाबाद, 26 जून। हरियाणा प्रदेश से लॉकडाउन के दौरान जो श्रमिक दूसरे प्रान्तों में गए थे, वे अब वापस आ रहे है, जिला प्रशासन व संबंधित विभाग इन सभी श्रमिकों का पूरा रिकार्ड रखना सुनिश्चित करें।
हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव बिजेंद्र कुमार तथा प्रोजेक्ट डायरेक्टर मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी एवं कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक राकेश गुप्ता ने शुक्रवार को दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तो को यह निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि माइग्रेटेड श्रमिकों का यह डाटा भी तैयार करें कि कौन श्रमिक पहले किस कम्पनी में कार्यरत था और अब किस कंपनी में काम कर रहा है। साथ ही प्रशासन द्वारा यह भी तय करना है कि जिला में किस कम्पनी को कितने श्रमिकों की जरूरत है। अगर श्रमिकों को स्किल डेवलपमेंट की आवश्यकता है तो उन्हें ट्रेनिंग दिलाई जाए। जिला में आईटीआई पास आऊट लोगों को भी कम्पनियों को जरूरत के अनुसार रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंं।
उपायुक्त यशपाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया कि जिला फरीदाबाद में दूसरे प्रान्तों के श्रमिक वापसी आ रहे हैं और अब औद्योगिक इकाईयों में मैनपावर की जरूरत के संबंध में कम्पनियों से टाईअप किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि जीएमडीआईसी, श्रम विभाग, रोजगार विभाग तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर डाटा कलेक्ट कर रहे हैं।
वीडियो कॉन्फ्रेंस की इस बैठक में डीएलसी सुधा चौधरी, जिला रोजगार अधिकारी श्याम सुन्दर रावत, डीआईसी के दीपक शर्मा, जिला कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के गजेन्द्र कुमार व बृजेश मंगला उपस्थित रहे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: