Saturday 27 June 2020

सतयुग दर्शन इंस्टीट्यूट्स द्वारा ऑनलाइन योग प्रतियोगिता का आयोजन


फरीदाबाद, 27 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सतयुग दर्शन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च , फरीदाबाद में ऑनलाइन कॉलेज स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन 18 से 20 जून तक किया गया।
इंस्टीट्यूट की बी. एड. प्रथम एवम् द्वितीय वर्ष की सभी अध्यापक-शिक्षिकाओं ने इस प्रतियोगिता में उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता का परिणाम  अंतरराषट्रीय योग दिवस 21  जून 2020  को इंस्टीट्यूट के यूट्यूब चैनल के  माध्यम से  घोषित किया गया।
विभिन्न योग आसनों की प्रस्तुति अत्यंत मनमोहक तरीके से  अध्यापक-शिक्षिकाओं द्वारा की गई ।
दोनों कक्षाओं से  पांच सर्वोत्तम प्रस्तुतियों को इंस्टीट्यूट के यूट्यूब चैनल के  माध्यम से  सांझा किया गया। सर्वोत्तम प्रस्तुतियों को प्रोत्साहन हेतु  प्रतियोगिता का ई सर्टिफिकेट दिया गया।
इंस्टीट्यूट की प्रधानाचार्या डॉ जुगनू खट्टर भाटिया ने सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की  सराहना की एवम् योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग भारत की प्राचीन एवम् दुर्लभ परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है। विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा मनुष्य के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करता है। योग सही तरह से जीवन जीने का विज्ञान है और इस लिए हर मनुष्य को  इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए। यह हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक आदि सभी पहलुओं पर काम करता है। उन्होंने यह भी बताया कि सतयुग दर्शन परिसर में  सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा समय समय पर नेचुरोपैथी कैंप भी लगाए जाते है ।
इंस्टीट्यूट की सहायक प्रोफेसर डा अमिता कुमारी ने बताया कि इंस्टीट्यूट में अनिवार्य रूप से योग शिक्षा के विषय को पढ़ाया जाता है।सहायक प्रोफेसर  अनीता सहाय ने कहा कि नियमित रूप से इंस्टीट्यूट में योग की वर्कशॉप का आयोजन  भी किया जाता है ।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: