Tuesday 9 June 2020

श्रमिकों की वापसी से संबंधित नीति सरलीकृत करने की मांग, आवाजाही को आसान बनाया जाए : बजाज


गुरुग्राम 9 जून (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर) प्रमुख उद्योग प्रबंधक एवं गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री बीपी बजाज ने लाक डाउन उपरांत उद्योगों में कार्य आरंभ करने की प्रक्रिया में श्रमिकों की कमी को सबसे बड़ी समस्या करार देते हुए इस संबंध में तुरंत प्रभावी पग उठाने का आग्रह किया है।
श्री बजाज के अनुसार सरकार द्वारा उद्योगों को सीमित साधनों में आरंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है और उद्योग प्रबंधक इस दिशा में कार्य भी कर रहे हैं, परंतु श्रमिकों की समस्या के चलते कई चुनौतियां सामने आ रही हैं।
श्री बजाज के अनुसार विभिन्न राज्य सरकारों की नीतियों के चलते श्रमिकों को वापस काम पर लौटने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।
आपने कहा है कि एक और जबकि हम पूर्ण राष्ट्र को एक परिवार के रूप में मानते हैं, ऐसे में श्रमिकों की आवाजाही को आसान बनाया जाना चाहिए।
श्री बजाज का मानना है कि विभिन्न राज्यों को उन नीतियों से परहेज करना चाहिए, जिससे लोगों का रोजगार प्रभावित हो रहा है। इसके साथ ही आपने उन श्रमिकों के लिए विशेष प्रावधान करने का आग्रह किया है, जो वापस अपने काम पर आना चाहते हैं।
श्री बजाज का मानना है कि श्रमिकों के लिए जहां कार्य आवश्यक है वही उद्योग भी श्रमिकों के बिना सुचारू रूप से नहीं चल सकते। आपने स्पष्ट करते कहा है कि इस संबंध में राज्य सरकारों को परस्पर एकजुट होकर ऐसी नीति क्रियान्वित करनी चाहिए, जिससे रोजगार व सुरक्षा में सामान्जस्य बन सके।
श्री बजाज ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार इस संबंध में हस्तक्षेप करेगी और देश में श्रमिकों की आवाजाही को सुनिश्चित किया जाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: