Monday 8 June 2020

फरीदाबाद में कोरोना का कहर जारी, सोमवार को 89 न‌ए मामले सामने आए, प्रशासन की गाइडलाइन पैनिक ना हों


फरीदाबाद 8 जून। रविवार को अधिकतम 106 मामले रहने के बाद सोमवार 8 जून को कोरोना का कहर देखा गया। सोमवार को 89 मामले सामने आए। कोरोना संबंधी जारी बुलेटिन के अनुसार इन 89 मामलों के साथ फरीदाबाद में कुल संक्रमण के मामले 860 हुए हैं, जिनमें 268 मरीज अस्पतालों में एडमिट है, 325 मरीजों को घरों में आइसोलेटेड किया गया है। कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए जहां जिला प्रशासन ने अपनी टीमों को और अधिक मुस्तैद किया है, वहीं माना जा रहा है कि निकट भविष्य में ही कोरोना संक्रमण क्षेत्रों तथा कंटेंटमेंट जोन में नई रणनीति तैयार की जाएगी।
 इधर जिला प्रशासन ने कोरोना से संबंधित अपने दिशा निर्देश में स्पष्ट किया है कि कोरोना वायरस को लेकर किसी को पैनिक नहीं होना है। कोरोनावायरस 3 तरह से लोगों को प्रभावित करता है, एक जिसमें जुकाम व बुखार होता है ये लोग जल्दी ठीक हो जाते हैं। दूसरे वे लोग हैं जिनमें जुकाम बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ होती है, ऐसे मरीज भी आसानी से ठीक हो जाते हैं। तीसरे वे मरीज हैं जिनके शरीर में वायरस तेजी से फैल कर फेफड़ों में बैठ जाता है, ऐसे मरीज गंभीर रूप से बीमार होते हैं और अगर इन्हीं मरीजों को पहले से ही कोई बीमारी है या वे बुजुर्ग हैं तो तुरंत हस्पताल जाएं, सही समय पर ऑक्सीजन वेंटिलेटर मिल जाने से लोग ठीक हो जाते हैं। गाइडलाइन में कहा गया है कि केस बढेंगे, इससे परेशान ना हो और खुद को सुरक्षित रखें।
इधर दूसरी और कोरोना संक्रमण से बढ़ रहे मामलों के दृष्टिगत आम जनता को भी सोशल डिस्टेंस तथा मास्क सहित सैनिटाइजेशन पर ध्यान देने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। लाक डाउन में ढील के साथ ही कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है, जिसका मुख्य कारण यही माना जा रहा है कि सोशल डिस्टेंस के सिद्धांतों की पालना नहीं की जा पा रही और इसके साथ ही स्वच्छता तथा सैनिटाइजेशन के प्रति भी अभी जानकारी या जागरूकता का अभाव है। इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि समाज के सभी वर्ग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बताए गए मानकों तथा नियमों की पालना करें जो कि अभी तक कोरोना संक्रमण को रोकने का एकमात्र हल दिखाई दे रहा है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: