Monday 20 July 2020

ई-कोर्ट और ई फाइलिंग के रुप में नए अध्याय में कदम रखेंगे फरीदाबाद के वकील


फरीदाबाद 20 जुलाई (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। फरीदाबाद के वकील अब ई-कोर्ट और ई फाइलिंग के रुप में एक नए अध्याय में कदम रखेंगे। फरीदाबाद जिला एवं सत्र न्यायालय द्वारा किए जा रहे प्रबंधों को देखकर ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

अधिवक्ताओं के लिए विशेष वैवीनार 25 जुलाई को : दीपक गुप्ता

जिला एवं सत्र न्यायाधीश माननीय दीपक गुप्ता के निर्देशानुसार फरीदाबाद में बार सदस्यों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप तैयार किया गया है। इस ग्रुप में वकीलों को शामिल किया जा रहा है। ग्रुप का उद्देश्य वकीलों को ई फाइलिंग व ई-कोर्ट के संबंध में जानकारी देना होगा।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश माननीय दीपक गुप्ता द्वारा भेजे गए संदेश में बताया गया है कि 25 जुलाई को सायं 3:00 से 4:00 बजे तक ई-कोर्ट व ई-फाइलिंग पर एक वैवीनार का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें वकील यह सीख सकते हैं कि किस प्रकार वे ई-कोर्ट व ई-फाइलिंग को अपनी प्रक्रिया का हिस्सा बना सकते हैं।
संदेश में कहा गया है कि नई तकनीकी के अनुरूप कार्य एक आवश्यक प्रक्रिया बन गई है, इसके मद्देनजर ई-फाइलिंग व ई-कोर्ट से संबंधित वेबीनार निश्चित रूप से काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा, जिसमें सभी अधिवक्ताओं को शामिल होना चाहिए।
उल्लेखनीय है कोरोना के कारण फरीदाबाद कोर्ट में पिछले कई महीनों से काम लगभग बंद पड़ा है। वर्तमान में भी फरीदाबाद में 103 कंटेंटमेंट जॉन जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए हैं।

ई-कोर्ट व ई-फाइलिंग संबंधी जानकारी वर्तमान समय की बड़ी आवश्यकता : संजीव चौधरी

फरीदाबाद जिला बार एसोसिएशन के प्रधान ‌श्री संजीव चौधरी के अनुसार कोर्ट में काम ना होने के कारण सबसे अधिक आर्थिक समस्या का सामना वकीलों व उनसे जुड़े सभी लोगों को करना पड़ रहा है।
श्री चौधरी के अनुसार नई फाइलिंग पर्याप्त रूप से ना होने के कारण वकीलों के समक्ष काफी समस्याएं व चुनौतियां बनी हुई है। आपने जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि ई-फाइलिंग व ई-कोर्ट मौजूदा समय में हालांकि वकीलों के लिए एक नई प्रक्रिया है, परंतु यदि कोरोना के प्रभावों को देखा जाए तो यह एक आवश्यक अंग बन रही है।
आपने बताया कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में भी ई-कोर्ट व ई-फाइलिंग की व्यवस्था को लागू किया जा रहा है, ऐसे में फरीदाबाद के अधिवक्ताओं के लिए भी यह प्रणाली जरूरी मानी जा रही है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: