Monday 10 August 2020

औद्योगिक विकास के लिये मदर युनिट जरूरी : बी आर भाटिया


फरीदाबाद 10 अगस्त (रैपको न्यूज़) फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री बी आर भाटिया ने हरियाणा सरकार से फरीदाबाद में मदर युनिट लाने के लिये प्रभावी कार्यनीति क्रियान्वित करने का आग्रह किया है। 

श्री भाटिया के अनुसार फरीदाबाद के औद्योगिक विकास को नई गति प्रदान करने के लिये मदर युनिट की स्थापन काफी आवश्यक है जिस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए।

श्री भाटिया ने बताया कि इस संबंध में फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन निरंतर सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित करती रही है और उन्हें विश्वास है कि मंत्री श्री मनोहर लाल इस संबंध में साकारात्मक कार्यनीति का परिचय देंगे।

कहा गया है कि फरीदाबाद एक पुराना औद्योगिक क्षेत्र है और यहां बड़ी संख्या में एमएसएमई ईकाईयां सहायक उद्योगों के रूप में कार्यरत हैं। इंजीनियरिंग, मैन्यूफैक्चरिंग, आटोमोबाईल सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी एमएसएमई ईकाईयां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाए हुए हैं, ऐसे में यदि यहां मदर युनिट को लाया जाता है तो इसके परिणाम साकारात्मक रूप से सामने आएंगे। 

श्री भाटिया के अनुसार पिछले कुछ दशकों में फरीदाबाद के बड़े युनिटों में कार्य प्रभावित हुआ है और फरीदाबाद की सहायक ईकाईयों के लिये चुनौतियां बढ़ी हैं। आपका मानना है कि यदि सरकार मदर युनिट स्थापित करने के लिये ठोस कार्यनीति का परिचय देती है तो इससे जहां मदर युनिट को एक सुसंगठित एसोसिएटिड इंडस्ट्रीयल हब मिल सकता है वहीं फरीदाबाद के एमसएसमई सैक्टर को भी काम मिलेगा जिससे औद्योगिक विकास की गति और तीव्र होगी। श्री भाटिया का मानना है कि इसके लिये इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाना होगा, विभिन्न नीतियों में साकारात्मक रूप से संशोधन करना होगा और कनैक्टीविटी के लिये नये उपायों पर ध्यान देना होगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: