Wednesday 5 August 2020

दिल्ली में श्रमिकों की वापसी के लिए सरकार बड़े स्तर पर कार्य नीति तैयार करे :सतीश छाबड़ा


दिल्ली 5 अगस्त (रैपको न्यूज़/कुलजिंदर रजनीकर)। डीएसआईडीसी नरेला इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन सतीश छाबड़ा ने दिल्ली सरकार से आग्रह किया है कि वह औद्योगिक संस्थानों में उत्पादन प्रक्रिया को सुचारू रूप से आरंभ करने के लिए श्रमिकों की वापिसी के लिए ठोस कार्य नीति क्रियान्वित करें।
श्री छाबड़ा के अनुसार कोरोना और उसके कारण हुए लॉकडाउन के चलते दिल्ली से श्रमिकों की एक बड़ी संख्या अपने-अपने प्रदेशों में पलायन कर गई।
श्री छाबड़ा के अनुसार अभी तक पर्याप्त रूप से श्रमिक वापस नहीं आ रहे जिसके कारण उद्योगों में उत्पादन को लेकर परेशानी का माहौल बना हुआ है। 
श्री छाबड़ा का मानना है कि यदि श्रमिकों की वापसी के लिए सरकार अपने स्तर पर कार्य करें और दूसरे प्रदेशों की सरकारों के साथ मिलकर ठोस पग उठाए जाएं, तो इससे उद्योग जगत को काफी लाभ मिल सकता है।
 उल्लेखनीय है दिल्ली में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रवासी श्रमिक कार्यरत रहे हैं। कोरोना और लॉकडाउन के कारण यह प्रवासी श्रमिक अपने-अपने प्रदेशों की ओर पलायन कर गए।
श्री छाबड़ा का मानना है कि वर्तमान में जबकि अनलॉक प्रक्रिया के चलते उद्योगों में उत्पादकता को सामान्य बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ऐसे में वित्त तथा श्रम दोनों जरूरी हैं। 
श्री छाबड़ा ने इस संबंध में दिल्ली सरकार से आग्रह किया है कि वह श्रमिकों की वापसी के लिए प्रभावी कदम उठाए और उनमें विश्वास का माहौल बनाया जाए ताकि उद्योगों को श्रमिक मिल सके।
आपने विश्वास व्यक्त किया है कि इस संबंध में दिल्ली सरकार, केंद्र व अन्य राज्य सरकारों के साथ मिलकर योजना तैयार करेगी और इसके साकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: