Monday, 10 August 2020

जीआईए ने की मांग : बिजली आपूर्ति, बिल, शिकायत केंद्र व लाईन लॉस पर ध्यान दे एचईआरसी


गुरूग्राम,10 अगस्त (रैपको न्यूज़)। गुडग़ांव इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने हरियाणा विद्युत नियामक आयोग से हरियाणा में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ-साथ बिजली आपूर्ति, बिल, शिकायत केंद्र तथा व्यवस्था के लिये ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है। 

एसोसिएशन के प्रधान एवं एचईआरसी स्टेट एडवाईजरी कमेटी के सदस्य श्री जे एन मंगला ने आयोग के चेयरमैन श्री डी एस ढेसी के साथ वच्र्युअल बैठक में अपने सुझाव देते कहा है कि व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये निगम को ठोस पग उठाने चाहिएं। 

श्री मंगला ने बताया कि कई शिकायतें सामने आती हैं कि बिजली के बिल गलत गणना के साथ बनाए जाते हैं और इन्हें ठीक कराने के लिये हिसार भेजा जाता है जबकि यह बिल स्थानीय स्तर  पर भी ठीक किये जा सकते हैं। श्री मंगला ने सुझाव दिया कि हिसार की बजाय जिला मुख्यालय पर ही ऐसा सैटअप किया जाना चाहिए जिससे बिलों की विसंगतियों को ठीक किया जा सके। 

श्री मंगला ने बिजली बिल भुगतान को लेकर भी सुझाव निगम के समक्ष रखे हैं। बताया गया है कि कई शिकायतें ऐसी आई हैं कि पोर्टल क्रेडिट कार्ड द्वारा किये गये भुगतान को स्वीकार नहीं करता जबकि सरकार ऑनलाईन बैंकिंग पर जोर देती है। यही नहीं उपभोक्ताओं को समय पर बिल नहीं मिलता और बिल लेने के लिये या तो उन्हें मारा-मारा फिरना पड़ता है या फिर लेटफीस के साथ भुगतान करना पड़ता है जोकि गलत है। 

शिकायत केंद्रों में फोन न उठाने की समस्या पर सुझाव देते हुए श्री मंगला ने कहा कि इस संबंध में उचित निगरानी के साथ व्यवस्था को मजबूत किया जाना चाहिए। आपने इसके साथ-साथ शहर के अलग-अलग इलाकों में पोल के बीच हैंगिंग वायर की समस्या को समाप्त करने, स्मार्ट ग्रिड प्रोजैक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने, बिजली बिलों में अनावश्यक शुल्कों को न जोडऩे, लाईन लॉस को रोकने के लिये प्रभावी पग उठाने का भी आग्रह व्र्चुअल बैठक में किया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: