Tuesday 18 August 2020

फरीदाबाद नगर निगम की लापरवाही एवं बेशर्मी के मुकाबले उद्योग प्रबंधक की स्वयं सेवा


जेसीबी लगाकर सड़कों के गड्ढे भरने का प्रयास

फरीदाबाद 18 अगस्त (Repco News)। फरीदाबाद नगर निगम हो या हरियाणा सरकार इनका टैक्स वसूलने वाला हाथ सदैव आगे रहता है, परंतु औद्योगिक संस्थानों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाला हाथ सदैव अपनी जेब में रखते हैं।

फरीदाबाद औद्योगिक क्षेत्र जिसे एन आईटी इंडस्ट्रीयल एरिया कहा जाता है, अपनी टूटी हुई अथवा गड्ढों से भरी सड़कों के कारण बेहाल है, ऐसा लगता है कि यहां की मुख्य तीनों सड़के किसी पुरातन युग में बनाई गई होंगी और तदुपरांत नगर निगम को केवल टैक्स वसूलना ही याद रहता है, सड़के बनवाना तो दूर उनकी रिपेयरिंग भी नहीं कराई गई।

एफआईआई के प्रधान एवं अन्य पदाधिकारी अनेक बार नगर निगम अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं कि सड़कों पर पड़े गड्ढों को मोटी बजरी डालकर ही भरवा दिया जाए ताकि यहां आने वाले वाहनों की पट्टे कमानिया और शाकर न टूटे तथा श्रमिकों की साइकिल व मोटरसाइकिल इन गड्ढों में जाकर दुर्घटना का शिकार ना बने।

इसे नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही ही नहीं, बेशर्मी ही कही जाएगी कि कभी फंड ना होने और कभी हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई योजना का हवाला देकर मामला टरका दिया गया।

हालांकि हार्डवेयर चौक से सेक्टर 24 जाने वाली सड़क को रिपेयर किया जा चुका है परंतु इन तीन मुख्य सड़कों की दशा तो अति दयनीय है।

जब नगर निगम अधिकारियों पर अधिक दबाव डाला गया तो मिटटी डलवा कर इन गड्ढों को भरने का नाटक कर पल्ला छुड़ाने की कोशिश की गई। मिट्टी एक-दो दिन में निकल गई और गड्ढा पहले से भी अधिक गहरा बन गया, ऐसा औद्योगिक संस्थानों के प्रबंधकों का कहना है।

जब स्थिति भयावह से भयानक हो गई तो क्षेत्र के प्रमुख उद्योग प्रबंधक एवं एफआईए के वरिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य श्री एसपी अग्रवाल ने एफ आई ए प्रधान श्री बीआर भाटिया की सलाह अनुसार स्वयं एक जेसीबी मशीन लाकर इन गड्ढों को बजरी से भरवाने का प्रयास किया है।

हम और कर भी क्या सकते हैं  : एसपी अग्रवाल

श्री अग्रवाल का कहना है कि हम अपनी गाड़ियों व बाहर से सामान लाने वाले ट्रक को तथा यहां के गुजरने वाले हजारों कर्मचारियों की साइकिल और मोटरसाइकिल दुर्घटना से बचाने के लिए और कर भी क्या सकते हैं।

क्षेत्र के अनेक उद्योग प्रबंधकों ने नगर निगम अधिकारियों से अपील की है कि श्री अग्रवाल के इस प्रयास से थोड़ी शर्म खाएं और उद्योग क्षेत्र की तीनों सड़कों पर पड़े गड्ढों को भरवा दें, ताकि बरसात के इस मौसम में आने जाने वाले दुर्घटना से बचें और नगर निगम को दुआ दे।




पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: