Friday 11 September 2020

हाईफीट इंजीनियर्स फरीदाबाद कौशलाचार्य अवार्ड 2020 से सम्मानित



फरीदाबाद, 11 सितम्बर (Repco News)। प्रमुख औद्योगिक संस्थान हाईफीट इंजीनियर्स  फरीदाबाद को कौशलाचार्य अवार्ड 2020 से सम्मानित  किया गया है। 

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित समारोह में संस्थान के सीआईओ श्री एच. एल. भुटानी को कौशल आचार्य अवार्ड 2020  से सम्मानित किया गया। 

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यह अवार्ड ट्रेनर्स, अल्प एवं पूर्ण अवधि प्रशिक्षण , जन शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षुता और उद्यमिता से जुड़े संस्थानों एवं व्यक्ति विशेष को दिया जाता है। राष्ट्रीय स्तर के इस अवार्ड के लिये विभिन्न क्षेत्रों से डाटा एकत्रित किया जाता है और स्कूटनी उपरांत अवार्ड के लिए उपयुक्त व्यक्ति अथवा संस्थान को चुना जाता है। यह प्रक्रिया जटिल अवश्य है परंतु इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि सही व्यक्तित्व या संस्थान को ही अवार्ड दिया जाता है जो प्रशिक्षु (टे्रनी) को रोजगार देने तथा कुशल प्रशिक्षण के लिये कार्यरत हैं।


हाईफीट इंजीनियर्स को पिछले चार वर्षों से प्रशिक्षु लगाने एवं कुशल प्रशिक्षण देने हेतु यह अवार्ड प्रदान किया गया है। सूत्रों के अनुसार इस अवाड्र्स को देने के लिए प्रतिष्ठानों को 5 कैटेगिरी में बांटा गया जिनमें केंद्र सरकार व केंद्रीय उपक्रम, राज्य सराकर व उसके उपक्रम, निजी संस्थान तथा निजी संस्थान ट्रेडर्स सहित 4 से 29 मैनपावर वाले संस्थान शामिल हैं।  हाईफिट इंजीनियर्स फरीदाबाद को पिछले 4 वित्त वर्षों में पोर्टल पर उपलब्ध डाटा अनुसार उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए यह अवार्ड प्रदान किया  गया है। इसके साथ ही जिन अन्य उद्योगों को अवार्ड दिया गया है उनमें भारत हैवी इलैक्ट्रीकल, हिंदुस्तान एरोनैटिक लिमिटेड, भारत इलैक्ट्रोनिक्स लिमिटेड, गुजरात स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन, तेलांगना स्टेट रोड़ ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन व आंध्र प्रदेश स्टेट रोड़ कारपोरेशन सहित टाटा मोटर्स एगीस कस्टमर स्पोर्ट, मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, यशस्वी एकाडमी, टीम लीज सर्विसज, एल एंड टी कंस्ट्रक्शन, जोशी एंटरप्राइजिज, इरीगेशन एंड वाटर रिर्सोसिज डिपार्टमैंट हरियाणा के साथ हाईफिट इंजीनियर्स शामिल हैं।

उल्लेखनीय है संस्थान के सीईओ श्री एच. एल. भुटानी ने बतौर प्रधानाचार्य सहायक प्रशिक्षुता सलाहकार एवं हरियाणा सरकार  में बतौर उप प्रशिक्षुता सलाहकार के पद पर लगभग 23 वर्ष सेवा करने उपरान्त सेवा निवृति लेकर अपना उद्योग हाईफीट इंजीनियर्स के नाम से स्थापित किया।

क्षेत्र के प्रमुख औद्योगिक संगठन फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन में  श्री भुटानी ने एफआईए रोटरी स्किल डेवलपमैट सैंटर की स्थापना कराई और वे चेयरमैन के रूप में नवयुवकों को स्किल डेवलपमैंट प्रशिक्षण के लिये उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैंं। यही नहीं रोटरी लहर सहित रक्तदान के क्षेत्र में भी श्री भुटानी का विशेष स्थान है। 

इधर श्री भुटानी ने संस्थान को मिले कौशल आचार्य अवार्ड 2020 पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि इसका वास्तविक श्रेय उन सभी लोगों व वर्गों को है जो हाईफिट इंजीनियर्स के साथ जुड़े हुए हैं और गुणवत्ता तथा उत्पादकता के साथ-साथ स्किल डेवलपमैंट व रोजगार के क्षेत्र में अपना यथासंभव सहयोग दे रहे हैं। श्री भुटानी ने विश्वास व्यक्त किया है कि भविष्य में भी हाईफिट इंजीनियर्स से जुड़े सभी वर्ग टीम भावना के अनुरूप कार्यरत रहेंगे और नई उपलब्धियों को अर्जित किया जाएगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: