Wednesday 2 September 2020

प्लाज्मा डोनेट कर जीवन बचा रहे हैं एशियन अस्पताल के डायरेक्टर



फरीदाबाद, 2 सितंबर (Repco News) कोविड 19 महामारी ने पूरे देश को कठिन समय दिखाया है। हमारे हेल्थकेयर कार्यकर्ता कोविड 19 से लड़ने के लिए रात-दिन मेहनत कर रहे हैं और जान बचा रहे हैं। लॉकडाउन अवधि के दौरान, टीम एशियन  के कई सदस्य कोविड 19 से संक्रमित हुए, जिसमें डॉक्टर, नर्स और वरिष्ठ प्रबंधन शामिल थे।

जुलाई के अंत में, एशियन निदेशक, अनुपम पांडे और डॉ प्रशांत पांडे कोरोना से संक्रमित हो गए, हालांकि उनको  हल्के लक्षण थे और 20 दिनों के होम आइसोलेशन के बाद ठीक हो गए। कोविड 19 के अधिकांश रोगियों को हल्के  लक्षण अनुभव होते है, परन्तु ऐसे कई रोगी हैं जो गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं और उन्हें प्लाज्मा उपचार से गुजरना पड़ता है। यह प्लाज्मा केवल कोविड 19 से ठीक मरीजों, जिनके शरीर में अच्छी एंटीबॉडीज हों उन्ही से लिया जा सकता है।

1 सितंबर 2020 को, कोविड आईसीयू  में गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीजों की मदद करने के लिए, अनुपम पांडे और प्रशांत पांडे ने आगे आकर अपना प्लाज्मा दान किया, जिसका इस्तेमाल कम से कम 4 रोगियों की मदद के लिए किया जाएगा।एशियन  अस्पताल के एडमिन डायरेक्टर अनुपम पांडेय का कहना  है कि आज 28 लाख भारतीयों  को कोरोना से ठीक किया गया है, फिर भी 7.8 लाख साथी नागरिक इससे लड़ रहे हैं और संख्या लगातार बराबर बढ़ रही है, कुछ रोगी विशेषकर जो अन्य  बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें प्लाज्मा थेरेपी की विशेष रूप से जरुरत होती है, अगर हम मदद नहीं करेंगे, तो कौन करेगा, मुझे स्वास्थ्य सेवा संस्थान  का हिस्सा होने पर गर्व है और सभी डॉक्टरों, पैरामेडिक, नर्सों और अन्य कर्मचारियों को सलाम करता हूं, जो सिपाही की तरह खड़े हैं और इस महामारी का मुकाबला कर रहे हैं।

एशियन अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ  प्रशांत पांडेय का कहना है कि हम लोग एक ऐसे माहौल में काम करते हैं कि काम के दौरान कोरोना होना स्वाभाविक है लेकिन ऐसे में डरने की जरुरत नहीं है ज्यादातर लोग होम आइसोलेशन में ठीक हो जाते हैं लेकिन यदि सांस लेन में दिक्कत हो तो तुरंत कोरोना स्पेशलिस्ट से संपर्क करें, कोरोना  मरीजों को ठीक होकर प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आना चाहिए ताकि आप बाकि मरीजों की जान बचा सकें  देश की कठिन घडी में प्लाज्मा दान करने से बड़ा और कोई पुण्य नहीं है ।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: