Monday 7 June 2021

जीआईए ने स्थानीय निकाय मंत्री को लिखा पत्र : आईडीसी में जल भराव समस्या से कराया अवगत


गुरुग्राम, 7 जून (रैपको न्यूज़)। गुड़गाँव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज को प‌‌त्र लिखकर वर्षा ऋतु के दौरान आईडीसी क्षेत्र, गुरूग्राम में जल भराव की समस्या से जहां अवगत कराया है, वहीं आपने इस संबंध में तुरन्त प्रभाव से ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है।

जीआईए के प्रधान श्री जे एन मंगला ने पत्र में बताया है कि गुरूग्राम क्षेत्र में उदयोग के उत्थान और कल्याण के लिए गुड़गाँव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन का गठन वर्ष 1966 में किया गया था। सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बडी सभी श्रेेणियों की गुरूग्राम व मानेसर स्थित औद्योगिक इकाइयां जीआईए की सदस्य है। सूत्रधार के रूप में जीआईए नीतिगत मुददो पर सरकार के साथ मिलकर काम करने, कार्यकुशलता बढाने, प्रतिस्पर्धात्मकता बढाने के लिए व्यवसाय के अवसरों की खोज करने के साथ साथ परिवर्तन को उत्प्रेरित करती रही है।

पत्र में कहा गया है कि वर्षा ऋतु के दौरान आईडीसी क्षेत्र में जल भराव की निकासी की समस्या आ जाती है। यहां के सीवरेज तथा डैनेज की लाईनें बहुत पुरानी होने के कारण लगभग बंद पडी है। इस कारण हर वर्ष वर्षा ऋतु के दौरान आईडीसी क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है तथा बारिश व सीवर का पानी मिलकर फैक्टरीयों में घुस जाता है। यह गंदा पानी फैक्टरीयों में रखे कच्चे माल, तैयार माल, मशीनें, कार्यालय उपकरण, फर्नीचर व अन्य कीमती सामान में फैल जाता है और उन्हे नष्ट कर देता है। इससे फैक्टरी मालिकों को काफी नुकसान वहन करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त क्षेत्र में कार्य करने वाले हजारों मजदूर, कार्यालय स्टाफ, ग्राहक, आगंतुको को फैक्टरी आने जाने में अत्यंत कठिनाई होती है। जल भराव में दोपहियां तथा अन्य वाहन बंद हो जाते है और उन्हे पानी में धक्का लगा कर बमुश्किल निकालना पडता है। कुल मिलाकर क्षेत्र में नारकीय स्थिति उत्पन्न हो जाती है तथा जनजीवन ठप हो जाता है।

कहा गया है कि एक तरफ जहां गुरूग्राम प्रशासन मानसून से आने के पूर्व जल संरक्षण को लेकर अभियान चला रहें है वहीं आईडीसी में निकासी न होने के कारण लाखों लीटर वर्षा का जल सीवर में चला जाता है। इसके लिए आईडीसी क्षेत्र में वर्षा के जल के संरक्षण हेतू आवश्यक कार्यवाही की जानी चाहिए।

श्री मंगला ने श्री विज से निवेदन किया है कि उपरोक्त विषय पर हस्तक्षेप करें और मानसून के आने से पूर्व आईडीसी में सीवर लाईन व ड्रैनेज सिस्टम को दुरूस्त कराने के आदेश जारी करें तथा जल संरक्षण की व्यवस्था करायें ।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: